Saturday , June 25 2022

रूस ने यूक्रेन को सैन्‍य मदद भेजने पर अमेरिका को दी चेतावनी

लंदन:  यूक्रेन में जारी लड़ाई के थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी मुल्‍क यूक्रेन को लगातार सैन्‍य मदद भेज रहे हैं। अब रूस ने अमेरिका से यूक्रेन को सैन्‍य मदद नहीं भेजने की चेतावनी दी है। वाशिंगटन में मास्को के राजदूत अनातोली एंटोनोव  ने कहा है कि हम अमेरिका से यूक्रेन को हथियारों की खेप नहीं भेजने की मांग कर रहे हैं। ऐसा करना अस्वीकार्य है। एंटोनोव ने यह भी बताया है कि रूस की ओर से इस बारे में एक राजनयिक नोट वाशिंगटन भेजा गया है
अनातोली एंटोनोव ने कहा कि अमेरिका की ओर से यूक्रेन को भेजी जा रही इस तरह की हथियारों की आपूर्ति टकराव को और बढ़ाएगी। इस बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड अस्टिन ने रविवार देर रात को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। इस मुलाकात में यूक्रेन और क्षेत्र के अन्य देशों को रूसी आक्रामकता से निपटने के लिए 71.3 करोड़ डालर की आर्थिक मदद देने का वादा किया गया। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की अमेरिका और मित्र यूरोपीय देशों से लगातार सैन्‍य मदद मुहैया कराने की गुजारिश कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन ने वाशिंगटन में स्थित रूसी दूतावास के कामकाज पर अघोषित रूप से रोक लगा दी है। यह जानकारी अमेरिका में रूसी राजदूत अनातोली एंतोनोव ने दी है। उन्होंने कहा कि रूसी दूतावास अमेरिका के सरकारी संगठनों के कामकाज रोकने वाले कदमों का सामना कर रहा है। इन कदमों के तहत बैंक आफ अमेरिका ने हमारे ह्यूस्टन और न्यूयार्क के वाणिज्य दूतावासों के बैंक खाते एकतरफा फैसले के तहत बंद कर दिए हैं। फोन और मेल के जरिये धमकियां दी जा रही हैं।
विदित हो कि यूक्रेन पर रूसी सैन्य कार्रवाई के विरोध में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर तमाम तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 1 =