Wednesday , June 29 2022

रुसी एक नया दावा: 600 से अधिक यूक्रेनी लड़ाकों को मार गिराया

मास्को:- रूस और यूक्रेन के चल रहे युद्ध में रूस लगातार अपना आक्रामक रूप दिखा रहा है। रुसी सेना यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बना कर तबाह कर रही है। बड़ी संख्या में यूक्रेन के लड़ाके और आम नागरिक रुसी हमलों से बचने के लिए बंकरों और अन्य सुरक्षित जगहों पर शरण लिए हुए हैं। लेकिन अब रुसी सरकार द्वारा एक नया दावा किया जा रहा है जिसमें वह 600 से अधिक यूक्रेनी लड़ाकों को मार गिराने की बात कर रहे हैं।
रूस ने गुरुवार को कहा कि उसके तोपखाने ने रात भर कई यूक्रेनी ठिकानों और गढ़ों पर हमला किया, जिसमें 600 से अधिक यूक्रेन के लड़ाके मारे गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘रूसी संघ के सशस्त्र बलों ने यूक्रेन में अभी भी विशेष सैन्य अभियान जारी कर रखा है।’

रूस ने अपने बयान में कहा ‘600 से अधिक यूक्रेन के राष्ट्रवादी और 61 हथियार और सैन्य उपकरण नष्ट कर दिए गए’। रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि उसकी मिसाइलों ने यूक्रेन के मध्य किरोवोह्रद क्षेत्र में कानातोवो हवाई क्षेत्र के विमानन उपकरण और दक्षिणी शहर मायकोलाइव में एक बड़े गोला बारूद डिपो को भी नष्ट कर दिया है
आपको बता दें कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में हजारों सैनिकों को भेज कर यूक्रेन पर हमला किया और यूक्रेन पर दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा हमला करते हुए तीनों तरफ से यूक्रेन को घेरा। जिसके बाद यूक्रेन के आम नागरिक जान बचाने के लिए दूसरे देशों में शरण लेने भागने लगे। जिसके बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने इसे ‘विशेष सैन्य अभियान’ कहा। जिसपर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा – ‘यूक्रेन अपना बचाव खुद करेगा।
रूस और यूक्रेन वार पर ताजा मुख्य बिंदु –

मारियुपोल से 300 से अधिक लोगों को निकाला गया: यूएन
बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको का कहना है कि वह यूक्रेन में रूस के युद्ध को रोकने के लिए ‘सब कुछ’ कर रहे हैं।
स्पेन की अर्थव्यवस्था मंत्री का कहना है कि उनकी सरकार यूरोपीय संघ के सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से रूस पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का समर्थन करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

7 + fifteen =