योगी सरकार: हर महाविद्यालय को मिलेंगे एक लाख रुपये

लखनऊ:- प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में खेलकूद, शारीरिक शिक्षा और योग को बढ़ावा देने की तैयारी है। डिग्री कालेजों में खेलों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा। वित्तीय मदद खेलकूद विभाग उपलब्ध कराएगा। विभाग ने इसके लिए दो करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है। हर महाविद्यालय को एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार का अध्ययन और अध्यापन के साथ ही खेलकूद गतिविधियां बढ़ाने पर जोर है। विभाग की ओर से राजकीय महाविद्यालयों में दौड़ने के लिए ट्रैक तैयार किए जाएंगे। डिस्कस थ्रो, लांग व हाई जंप के अलावा सामान्य कोर्ट, सिंथेटिक कोर्ट, वुमेन फ्लोरिंग, ग्रास कोर्ट तैयार होंगे। साथ ही मेडिसिन बाल उपलब्ध कराए जाएंगे। इन सुविधाओं के लिए दो करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है।

शारीरिक शिक्षकों को मिलेगा योग प्रशिक्षण : राजकीय महाविद्यालयों में योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने शारीरिक शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिलाएगी। इन शारीरिक शिक्षकों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी) की ओर से संचालित एचआरडी सेंटर व राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज की ओर से संचालित कार्यक्रमों में योग का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

58 कालेजों में सृजित होंगे शारीरिक शिक्षा के पद : वर्तमान में राजकीय महाविद्यालयों में 86 शिक्षक कार्यरत हैं। 28 रिक्त पदोंं पर नियुक्ति के लिए सरकार अधियाचन लोकसेवा आयोग को भेज रही है। साथ ही जिन 58 राजकीय कालेजों में शारीरिक शिक्षा के पद सृजित नहीं हैं, वहां पद सृजन का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया गया है।

परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां कल से : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां शुक्रवार से शुरू हो रही हैं। छात्र-छात्राएं व शिक्षक 27 दिन तक छुट्टियों का आनंद उठा सकेंगे। शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार 16 जून से विद्यालय खुल जाएंगे और पठन-पाठन होगा। विद्यालयों में शैक्षिक सत्र जुलाई के बजाए अब एक अप्रैल से शुरू होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × three =