Tuesday , June 21 2022

यह गलतियां आपके दांतों को पहुंचा सकती हैं नुकसान

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में लगातार बहता पसीना और गर्म हवाएं हमें ठंडी चीज़ें खाने पर मजबूर कर देती हैं। गर्मी मौसम में हम सभी आइसक्रीम, ठंडे जूस जैसी चीज़ों को काफी पसंद करते हैं, लेकिन यह आपका वज़न बढ़ाने के साथ आपके दांतो को भी नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।

यही वजह है कि गर्मियों में दांतों का भी खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। तो आइए जानें कि गर्मी के मौसम में दांतों की सेहत के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?
1. ज़रूरत से ज़्यादा मीठे का सेवन

गर्मियों में ज़्यादा मीठा न खाएं, इससे आपके दांत खराब हो सकते हैं। मीठा खाने और पेय पदार्थ के बाद एसिड अटैक से दांतों में सड़न हो सकती है। इसलिए दांतों को सेहतमंद रखना है तो कम से कम मीठा खाएं।

2. पर्याप्त पानी न पीना

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न होने देना एक बड़ा काम है। जब शरीर डिहाइड्रेटेड हो, तो वह लार का निर्माण नहीं कर पाता। लार प्लाक के निर्माण को रोकने के लिए बैक्टीरिया और खाद्य कणों को धो देती है और आपके दांतों और जीभ को साफ रखती है। इसलिए, भरपूर मात्रा में पानी पीना आपके दांतों की स्वच्छता के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है
3. एसिडिक फूड्स या ड्रिंक्स के बाद पानी न पीना

गर्मी के दिनों में कड़ी धूप में कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम का आनंद किसे लेना पसंद नहीं होता। लेकिन अगर आपके दांत अत्यधिक तापमान के प्रति संवेदनशील हैं, तो ठंडे पदार्थों का सेवन एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। इसलिए, जितना हो सके खाने और पीने की एसिडिक चीज़ों से बचने की सलाह दी जाती है। वे इनेमल को नरम करते हैं और आपके दांतों को कमज़ोर और अधिक संवेदनशील बनाते हैं। इसलिए एसिडिक चीज़ों को खाने के बाद पानी ज़रूर पीना चाहिए।
4. छुट्टी के दौरान दांतों की सेहत को इग्नोर करना

आप भले ही छुट्टियों पर हों और आराम कर रहे हों, लेकिन आपके दांतों को आराम करने का समय नहीं मिलता। आपके दांत लगातार खाना खाने में आपकी मदद कर रहे होते हैं। इसलिए आप चाहे कुछ भी कर रहे हों, लेकिन दांतों की सेहत को नज़रअंदाज़ न करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 + 20 =