Tuesday , June 21 2022

मौसम विभाग ने भी मानसून को लेकर दी अच्छी खबर

नई दिल्ली:-  भीषण गर्मी और लू से परेशान लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग ने भी मानसून को लेकर अच्छी खबर दी है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली, यूपी सहित उत्तर भारत में मानसून कब दस्तक देगा। मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी यूपी में 20 जून से मानसून की शुरुआत हो सकती है। वहीं, पश्चिमी यूपी में मानसून 25 जून से दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अगले दो से तीन दिनों में पूरे अंडमान सागर, अंडमान निकोबार द्वीप समूहों, मध्यपूर्व बंगाल की खाड़ी में छा जाएगा। आमतौर पर इन क्षेत्रों में मानसून 22 मई के बाद सक्रिय होता है। इस बार यह छह दिन पहले सक्रिय हो गया है
यूपी में अभी क्या है मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो यूपी में अगले कुछ दिन लोगों को परेशान करने वाले हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ में अगर आज 18 मई के तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री रह सकता है। वहीं, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री रह सकता है।

दिल्ली में कब मिलेगी लोगों को गर्मी से राहत
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस बार मानसून समय से पहले दस्तक दे सकता है। अभी अंडमान और निकोबार के ऊपर मानसून पहुंचा है और माना जा रहा है कि 27 मई को केरल पहुंच जाएगा।
जानें- किस राज्य में कब पहुंच सकता है मानसून

मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूरा मैप जारी करके बताया है कि किस राज्य में कब मानसून के पहुंचने का अनुमान है। 16 मई को मानसून अंडमान पहुंच गया है। इसके बाद एक जून को लक्षद्वीप पहुंचने की उम्मीद है। 10 जून को यह महाराष्ट्र पहुंचेगा। वहीं, 15 जून को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार आदि राज्यों में पहुंचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen − four =