Tuesday , June 21 2022

मीठा और रसीला तरबूज खरीदना चाहते हैं तो इन टिप्स पर कर लें गौर

नई दिल्ली: गर्मी में मिलने वाले तरबूज ऐसा फल है जो शरीर में पानी की कमी पूरा करता है। जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। तरबूज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं। लेकिन तरबूज खाने का मज़ा तभी आता है जब यह मीठा और रसीला हो और कई बार ऐसा तरबूज नहीं मिल पाता। तो तरबूज खरीदते वक्त कैसे पहचान करें कि यह तरबूज मीठा है या नहीं, रसीला है या नहीं? तो आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं इस लेख में
तरबूज का रंग देखें

1. रंग देखकर खरीदें- कच्चा तरबूज देखने में गहरे रंग का होता है और साथ ही थोड़ा ज्यादा चमकदार भी, वहीं अच्छी तरह से पका हुआ तरबूज इतना चमकदार नहीं होता।

2. वजन चेक करें: अगर तरबूज उठाने पर बहुत भारी लगे तो इसके मीठा न होने की ज्यादा संभावनाएं होती हैं वहीं अगर इसका वजन हल्का लगे तो इसके मीठा होने की पूरी संभावना होती है
3. आकार देखकर लें- तरबूज चुनने का एक तरीका उसका आकार भी है। बड़े, लंबे तरबूज उतने मीठे और रसीले नहीं होते जितने गोल और छोटे तरबूज होते हैं। तो इसका भी ध्यान रखें।

4. धब्बे देख लें- तरबूज के ऊपर सफेद, पीले, नारंगी कलर के धब्बे पाए जाते है। धब्बे वाले यह तरबूज पके और मीठे होते हैं। तो ऐसे तरबूज को रिजेक्ट नहीं करना बल्कि इन्हें ही चुनना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × 4 =