Tuesday , June 21 2022

मन की बात में पीएम मोदी ने बाबा शिवानंद जी का किया जिक्र

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में राष्ट्र को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि बीते सप्ताह हमने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की, जिसने हम सबको गर्व से भर दिया। भारत ने पिछले सप्ताह 400 बिलियन डॉलर यानी 30 लाख करोड़ रुपये के निर्यात का लक्ष्य हासिल किया है। एक समय में भारत से निर्यात का आंकड़ा कभी 100-200 बिलियन तक हुआ करता था अब आज भारत 400 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है, इसका मतलब ये है कि दुनियाभर में भारत में बनी चीज़ों की मांग बढ़ रही है और भारत की सप्लाई चेन दिनों-दिन और मजबूत हो रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, पिछले एक साल में GeM पोर्टल के जरिए सरकार ने 1 लाख करोड़ रु. से ज्यादा की चीज़े खरीदी हैं। देश के कोन-कोने से करीब-करीब सवा लाख लघु उद्यमियों, छोटे दुकानदारों ने अपना सामान सरकार को सीधे बेचा है। हाल ही में हुए पद्म सम्मान समारोह में आपने बाबा शिवानंद जी को जरूर देखा होगा। 126 साल के बुजुर्ग की फुर्ती देखकर मेरी तरह हर कोई हैरान हो गया होगा और मैंने देखा पलक झपकते ही वो नंदी मुद्रा में प्रणाम करने लगे।

पीएम मोदी ने कहा, मैंने भी बाबा शिवानंद जी को झुककर प्रणाम किया। 126 वर्ष की आयु और बाबा शिवानंद की फिटनेस आज देश में चर्चा का विषय है मैंने सोशल मीडिया पर कई लोगों का कमेंट देखा कि बाबा शिवानंद अपनी उम्र से 4 गुना कम आयु से ज्यादा फिट हैं। बाबा शिवानंद का जीवन हम सभी को प्रेरित करता है। मैं उनकी दीर्घ आयु की कामना करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 − 13 =