Tuesday , June 21 2022

भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौता, लाखों को मिलेगी नौकरी

नयी दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौता किया है। इसी संदर्भ में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि अगर हम निर्यात को बढ़ावा दें तो लाखों लोगों को यहां पर नौकरियां दे सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हमने 10 साल बाद एक विकसित देश के साथ मुफ्त व्यापार समझौता किया है।

लाखों लोगों को मिल सकती है नौकरी

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि हमने 10 साल बाद एक विकसित देश के साथ मुफ्त व्यापार समझौता किया है… अगर हम यहां निर्यात को बढ़ाएं तो हम भारत में लाखों नौजवानों को नौकरी दे सकते हैं। इससे 10 लाख से भी ज्यादा लोगों को नौकरी मिलने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि फार्मा और शिक्षा के क्षेत्र में भी दोनों देशों के साथ काम से अपार संभावनाएं पैदा होंगी। ये बहुत भी आधुनिक समझौता है जो हमें आधुनिक विश्व में काफी आगे ले जाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि इस समझौते की वजह से भारत में अगले 4-5 सालों में करीब 10 लाख नौकरियां पैदा हो सकती है, लेकिन अगर यह आंकड़ा आगे बढ़ता है तो आश्चर्य नहीं होगा। भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए वर्क वीजा मिलेगा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौता

हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत ऑस्ट्रेलिया टेक्सटाइल, चमड़ा, आभूषण और खेल उत्पादों समेत 95 फीसदी से अधिक भारतीय वस्तुओं के लिए अपने बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच प्रदान करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four − three =