बोरिस जानसन ने कहा रूस और यूक्रेन का युद्ध, अगले वर्ष तक भी रह सकता है जारी

नई दिल्‍ली : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का मानना है कि जब तक रूस, यूक्रेन से युद्ध को जीत नहीं जाता है तब तक ये जंग खत्‍म नहीं होने वाली है। अपने भारत दौरे के अंतिम दिन उन्‍होंने पत्रकारों के पूछे गए सवालों का बड़ी बेबाकी से जवाब दिया। रूस और यूक्रेन युद्ध पर पूछे गए सवाल पर उन्‍होंने कहा कि ये एक सच्‍चाई है कि राष्‍ट्रपति पुतिन के पास एक विशाल फौज है। यही वजह है कि रूस इतने दिनों से इस जंग को जारी रखे हुए हैं।

अगले साल तक भी खिंच सकती है जंग

बोरिस ने इस बारे में अपनी राय व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि इन दोनों के बीच की ये जंग अगले वर्ष तक भी जा सकती है। यदि उससे पहले रूस इस जंग को जीत लेता है तो ये खत्‍म भी हो सकती है। लेकिन, रूस का इसमें अंतिम लक्ष्‍य केवल जीत ही है। बता दें कि बोरिस और पीएम नरेन्‍द्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में विभिन्‍न मुद्दों पर विस्‍तार से चर्चा हुई थी। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते भी हुए
विवाद का शांतिपूर्ण हल चाहता है भारत

जहां तक दोनों देशों के रूस और यूक्रेन युद्ध पर नजरिए की बात करें तो भारत चाहता है कि विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। भारत पहले से ही इस बात को कहता आया है कि विवाद को सुलझाने के दौरान दोनों देशों की संप्रभुता और हितों का भी ध्‍यान रखा जाना बेहद जरूरी है।

ब्रिटेन पश्चिमी देशों साथ
आपको यहां पर ये भी बता दें कि यूक्रेन और रूस की इस जंग में ब्रिटेन पूरी तरह से पश्चिमी देशों के साथ है। कुछ समय पहले ब्रिटेन के पीएम बोरिस जोनसन ने यूक्रेन की राजधानी कीव का भी दौरा किया था। ब्रिटेन उन देशों में शामिल है जिन्‍होंने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। रूस के खिलाफ यूएनएससी और संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के प्रस्‍तावों में ब्रिटेन ने अपना समर्थन दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen − 5 =