पाकिस्तान: जेल में बंद 20 भारतीय मछुआरे को किया रिहा

कराची :- भारत और पाकिस्तान के सम्बन्ध अक्सर तनाव और गंभीर मुद्दों से घिरे होते हैं। दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और राजनैतिक कारणों के चलते कई बार विवाद की स्थिति पैदा होती है। वहीं ऐसे में पड़ोसी देश पाकिस्तान एक रविवार को एक नया रूप देखने को मिला, जिसमें पाकिस्तान ने सद्भावना दिखाते हुए रविवार को देश के जल क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में पिछले पांच साल से जेल में बंद 20 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया है।
20 भारतीय मछुआरे

20‌‌ मछुआरे कराची के लांधी इलाके में मलिर जिला जेल में बंद थे। उन्हें वाघा सीमा के रास्ते लाहौर भेजा गया जहां उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।

जेल अधीक्षक ने बताया

पाकिस्तान के एक जेल अधीक्षक मुहम्मद इरशाद ने कहा कि मछुआरों को संघीय सरकार के आदेश पर रिहा किया गया था। उन्होंने कहा, ‘वे पिछले पांच साल से जेल में थे। आज, उन्हें एधी ट्रस्ट को सौंप दिया गया, जो उन्हें पुलिस सुरक्षा के तहत लाहौर ले जाने के लिए जिम्मेदार होगा।
इरशाद ने इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए कहा कि मछुआरों को समुद्री सुरक्षा बल ने जून 2018 में गिरफ्तार किया था और फिर पाकिस्तान के जल क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में जेल भेज दिया गया था। वेलफेयर फाउंडेशन के प्रमुख फैसल एधी ने कहा कि भारतीय मछुआरों का सारा खर्च और यात्रा उनके द्वारा वहन की जा रही है। आपको बता दें कि‌ ईधी ट्रस्ट एक गैर-लाभकारी सामाजिक कल्याण संगठन है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two + seventeen =