दिल्ली सरकार: शराब की दुकानों को अधिकतम खुदरा मूल्य पर 25%तक की छूट

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में वर्ष 2022-23 के लिए नई आबकारी नीति एक जून से लागू होने जा रही है। नई नीति में शराब की बिक्री पर असीमित छूट देने का प्रविधान किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने यह फैसला लेकर फाइल मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेज दी है। फैसले के तहत नई आबकारी नीति में यह प्रविधान किया जा रहा है। आबकारी विभाग ने इस बारे में आदेश जारी करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने गत दो अप्रैल को निजी दुकानों को शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 25 प्रतिशत तक की छूट देने की अनुमति दे दी थी। यह छूट 31 मई तक जारी रहेगी।
दिल्ली सरकार शराब पर मिल रही 25 प्रतिशत की छूट को असीमित करने जा रही है। इससे शराब विक्रेता एमआरपी से नीचे किसी भी कीमत पर शराब बेच सकेंगे। सरकार का मानना है कि जब लाइसेंस धारक एडवांस में शराब बेचने के लिए लाइसेंस फीस दे रहा है तो उसे उसके अनुसार कम दाम पर शराब बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए। इससे पहले कोरोना से संबंधित दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण आबकारी विभाग ने फरवरी के शुरू में शराब की बिक्री पर दी गई छूट को 28 फरवरी को वापस ले लिया था। उस समय शराब के दुकानदार विदेशी शराब और आइएमएफएल पर भी 50 प्रतिशत तक छूट देने लगे थे।

बार में मिल सकेगी तीन बजे तक शराब, जारी होने जा रहा आदेश

दिल्ली के रेस्तरां और बार में अब शराब आधी रात के बाद तीन बजे तक मिलेगी। दिल्ली सरकार ने एक नीतिगत निर्णय लिया है जिसमें बार संचालकों को शराब परोसने की अनुमति तीन बजे तक दी जा रही है। सरकार की ओर से इस बारे में जारी किया गया नोट सोमवार को आबकारी विभाग में पहुंच गया है। विभाग ने इसे लेकर आदेश जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है। सूत्रों का कहना है कि आबकारी विभाग आदेश जारी करने के लिए फाइल आबकारी मंत्री के पास भेजेगा। मंत्री की अनुमति के आधार पर आदेश जारी किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen + 13 =