टी20 वर्ल्ड कप 2022: कार्तिक के रोल को लेकर खुलकर बोले हेड कोच राहुल द्रविड़

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 से पहले शायद ही किसे ने सोचा होगा कि दिनेश कार्तिक की भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी होगी। 37 साल के इस खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की ओर से फिनिशर की भूमिका को दमदार तरीके से निभाया और इसके दम पर भारतीय टी20 टीम में वापसी की। दिनेश कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में जब मौका मिला तो अपना हुनर दिखाया और टीम को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला। टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इस सीरीज के खत्म होने के बाद कहा कि दिनेश कार्तिक ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले टीम इंडिया के लिए कई विकल्प खुल गए हैं।

द्रविड़ इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिर तक वर्ल्ड कप के लिए मुख्य टीम निर्धारित कर देना चाहते हैं और उन्होंने साफ किया कि अंतिम 15 खिलाड़ियों में जगह बनाने के लिए किसी को भी खास प्रदर्शन करना होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर खत्म होने के बाद द्रविड़ ने कहा, ‘यह देखकर सच में अच्छा लगा कि कार्तिक को जिस रोल के लिए चुना गया था, उन्होंने उसे बखूबी निभाया। इससे हमें बहुत अधिक विकल्प मिल जाते हैं।’
सीरीज का आखिरी मैच बारिश में धुल गया। कार्तिक की चौथे टी20 मैच में 27 गेंदों पर 55 रन की पारी के बारे में द्रविड़ ने कहा, ‘उन्हें पिछले दो या तीन सालों में (आईपीएल में) असाधारण प्रदर्शन करने के कारण चुना गया था और सीरीज में खासकर राजकोट में उन्होंने ऐसी पारी खेली।’ द्रविड़ के मुताबिक कार्तिक और हार्दिक पांड्या दो ऐसे बल्लेबाज हैं जो डेथ ओवरों में मैच के समीकरण बदल सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमें अच्छा स्कोर बनाने के लिए आखिरी पांच ओवरों में इस तरह के बड़े प्रदर्शन की जरूरत थी और उसने और हार्दिक ने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों ही आखिरी ओवरों में हमारी अहम ताकत हैं।’ द्रविड़ किसी तरह की समय सीमा तय नहीं करना चाहते हैं, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिर तक वह ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप से पहले 18 से 20 खिलाड़ियों को लेकर निष्पक्ष राय तैयार करना चाहते हैं।
भारत और इंग्लैंड इकलौते टेस्ट के बाद 7 से 17 जुलाई तक सीमित ओवरों के छह मैच खेलेंगे। द्रविड़ ने कहा, ‘आप जैसे ही टूर्नामेंट के करीब जाते हैं आप अपनी अंतिम टीम को लेकर सुनिश्चित होना चाहते हैं। आप आज जिस तरह की दुनिया में जी रहे हैं उसमें अचानक बदलाव की भी संभावनाएं हैं। आप वर्ल्ड कप में 15 खिलाड़ियों के साथ जाएंगे लेकिन 18 से 20 टॉप खिलाड़ियों की पहचान करना जरूरी है।’ द्रविड़ ने कहा, ‘चोट और अन्य कारणों से बदलाव हो सकते हैं जो आपके कंट्रोल से बाहर हैं लेकिन हम जितनी जल्दी हो सके उस टीम को सुनिश्चित करना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × 4 =