Wednesday , June 22 2022

चीन के राष्ट्रपति दिमागी बीमारी से पीड़ित

बीजिंग:- चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिमागी बीमारी ‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ से पीड़ित हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें 2021 के अंत में दिमागी बीमारी की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। रिपोर्ट के जरिये पता चला है कि शी जिनपिंग ने सर्जरी के बजाय पारंपरिक चीनी दवाओं के साथ इलाज करना पसंद किया है, जो रक्त वाहिकाओं को नरम करता है और धमनीविस्फार को सिकोड़ता है।
खराब स्वास्थ्य के लगाए जा रहे थे अटकलें
बता दें कि शी के खराब स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगाई जाती रही हैं। यह अटकलें और तेज हो गई जब उन्होंने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक तक विदेशी नेताओं से मिलने से परहेज किया था। इससे पहले मार्च 2019 में, शी की इटली यात्रा के दौरान, उन्हें चलने में परेशानी हो रही थी बाद में उसी दौरे के दौरान फ्रांस में भी, उन्हें बैठने की कोशिश करते हुए समर्थन लेते देखा गया था। इस तरह, अक्टूबर 2020 में शेनझेन में जनता के लिए एक संबोधन के दौरान, उनकी उपस्थिति में देरी, धीमी गति से भाषण और खांसी की होड़, उनके खराब स्वास्थ्य की ओर इशारा कर रहे थे।

जानिए, क्या है ‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’

दरअसल, मस्तिष्क में रक्त वाहिका का एक तरफ से कमजोर होकर गुब्बारे की तरह फूल जाना सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म कहलाता है। यह स्थिति मस्तिष्क के किसी भी भाग में हो सकती है। यह बिमारी उन व्यक्तियों में ज्यादा पाया गया जिन्हें उच्च रक्तचाप, अनुवांशिकीय रूप से नसों का कमजोर होना, संक्रमण, चोट और मस्तिष्कीय क्षति या ट्यूमर से जूझ रहे होते हैं।

परेशानियों से घिर चुका है चीन

एक तरफ जहां तेल और गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा चुका है, वहीं यूक्रेन संघर्ष के कारण आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान आ चुका है। इस बीच ‘जीरो कोविड नीति’ के सख्त कार्यान्वयन के कारण चीन तनाव में है। इस बीच शी जिनपिंग का खराब स्वास्थ्य का पता चलना, चीन के परेशानी को और बढ़ाने वाला है। बताते चलें कि शी इस साल के अंत में तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित होने की तैयारी कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 + 4 =