Tuesday , June 21 2022

चक्रवाती तूफान असनी देने वाला है दस्तक, अलर्ट पर सेना के जवान

New Delhi. बंगाल की खाड़ी में पिछले कुछ दिन से बना निम्न दबाव का क्षेत्र आज प्रबल होने की संभावना है और चक्रवाती तूफान असनी (Asani) के आने की पूरी संभावना है। जान-माल की हानि को देखते हुए सेना तक को अलर्ट पर रखा गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि नए अपडेट के अनुसार पिछले 6 घंटे में यह चक्रवात 20 किमी/घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ी है। यह अब उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में स्थित है, इसकी दूरी पोर्ट ब्लेयर से 140 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर है। यह म्यांमार तट की ओर बढ़ रहा है। यह आज रात तक सीमांत चक्रवात बन जाएगा और 12 घंटे तक यह एक चक्रवाती तूफान बन जाएगा और अंडमान और निकोबार द्वीप के साथ-साथ और अंडमान और निकोबार के पूर्व में आगे बढ़ेगा।

Image

मौसम विभाग ने अंडमान में भारी बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में सेना के जवानों को अलर्ट पर रखा गया है। इसे देखते हुए अंडमान और निकोबार प्रशासन ने 21 मार्च यानी आज से एहतियात के तौर पर केंद्र शासित प्रदेश के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया है। द्वीपों के कुछ हिस्सों में दोपहर से ही भारी बारिश शुरू हो गई है।

Image

भारतीय मौसम विभाग के निदेश मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि यह निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण बंगाल से अडमान और निकोबार द्वीप समूह में पहुंच चुका है। यह अंडमान निकोबार से होते हुए म्यांमार और बांग्लादेश की ओर मुड़ जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक पहले तेज हवाओं के साथ आंधी आएगी और यह प्रबल होकर चक्रवातीय तूफान में बदल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three + 10 =