Tuesday , June 21 2022

गर्मियों में रानीखेत:ये ठंडी और सस्ती जगह जरूर आएगी पसंद

जून का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में अगर आप किसी ठंडी जगह को घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप रानीखेत जा सकते हैं। यूं तो ये जगह बारीश के मौसम में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है, लेकिन इस मौसम में पहाड़ी जगह पर लैंडस्लाइड होने का खतरा बना रहता है।
रानीखेत में घूमने की जगह
1) झूला देवी मंदिर- झूला देवी मंदिर में सैंकड़ों घंटियों की आवाज आपको सुनाई देगी। स्थानीय लोगों के अनुसार, देवी दुर्गा ने उन्हें और उनके पशुओं को जंगली जानवरों के खतरे से बचाने के लिए स्थानीय चरवाहों की प्रार्थना का जवाब दिया था। मंदिर उस जगह पर है जहां एक स्थानीय चरवाहे को मूर्ति मिली थी। मंदिर में भक्तों द्वारा अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए बांधी गई हजारों घंटियों को देख आप दंग रह जाएंगे।
2) आशियाना पार्क- अगर आप रानीखेत में करने के लिए कुछ मजेदार चीजों की तलाश कर रहे हैं, तो शहर के बीचों-बीच जंगल थीम वाला आशियाना पार्क कुछ घंटे बिताने के लिए एक शानदार जगह है। वहीं बच्चे यहां पर चिल्ड्रन पार्क में झूलों का मजा ले सकते हैं, हर्बल गार्डन को घूम सकते हैं और रंगीन फव्वारों को देख सकते हैं, यह हिमालय की चोटियों के खूबसूरत नजारों को एंजॉय करने के लिए भी एक अच्छी जगह है। ये पार्क सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहती है। जिसकी एंट्री फीस भी है।
3) चौबटिया गार्डन – रानीखेत से 20 मिनट की दूरी पर एक सुंदर चौबटिया गार्डन है जहां आप नेचर की गोद में कुछ शांत पल बिता सकते हैं। सेडार और देवदार के पेड़, खिलने वाले रोडोडेंड्रोन और लिली के साथ-साथ फलों से लदे बागों के बीच में घूमना मजेदार साबित हो सकता है। यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का है।

4) उपट गोल्फ कोर्स- एशिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्सों में गिने जाने वाले, 9-होल उपट गोल्फ कोर्स को भारतीय सेना द्वारा बेदाग बनाए रखा जाता है। गढ़वाल हिमालय में स्थित और रानीखेत से सिर्फ 6 किमी दूर, यह रानीखेत में घूमने लायक चीजों में से एक है, खासकर गोल्फ के शौकीनों के लिए जो पहाड़ियों में इस खेल का मजा लेना चाहते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty + 6 =