Thursday , June 23 2022

गर्मियों के मौसम में इन 5 गलत तरीकों से कभी न खाएं फल,

गर्मियों के मौसम में फल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बात हम सभी लोग जानते हैं। फल खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है। जो लोग वेट लॉस मिशन पर हैं, उन्हें भी ब्रेकफास्ट में फल जरूर खाने चाहिए। गर्मी के मौसम में आम, संतरे, तरबूज, खरबूज फलों की गुडनेस कहीं ज्यादा बढ़ जाती है लेकिन गर्मियों में फल खाते समय कुछ सावधानियां भी जरूर रखनी चाहिए जिससे कि आपको हेल्थ प्रॉब्लम्स न हो। कई बार ऐसा होता है कि लोग पौष्टिक से पौष्टिक फलों को भी गलत तरीके से खा लेते हैं, जिससे उन्हें सबसे पहले डाइजेशन से जुड़ीं प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। इसके साथ ही स्किन एलर्जी होने की सम्भावना भी बनी रहती है।
इन गलत तरीकों से न खाएं फल

धूप में से आते ही न खाएं
आप अगर धूप में से आए हैं, तो कम से कम आधे घंंटे तक कुछ भी न खाएं। बाहर से आने पर शरीर गर्म रहता है। ऐसे में फल खाने से शरीर की उष्मा का असर आपके डाइजेशन पर पड़ सकता है। इससे उल्टी, लूज मोशन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैंं।

धूप में रखे फल लाते ही न खाएं
तरबूज, खरबूज या फिर आम ये तीनों ही फल ऐसे हैं, जिन्हें गर्मियों में बहुत खाया जाता है। आप अगर मार्केट से इन फलों को खरीदकर तुंरत घर लाए हैं, तो इन फलों को धो कर कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। आप अगर फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहते, तो इन्हें एक घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगाकर रख दें।
फल खाकर पानी न पिएं
आयुर्वेद के अनुसार आपको कोई भी फल खाकर पानी नहीं पीना चाहिए। फलों में प्राकृतिक रूप से मिठास होती है, इसलिए कई लोगों को फल खाने के बाद बहुत तेज प्यास लगती है, लेकिन ऐसा करने से आपके मसूड़ों में प्रॉब्लम हो सकती है। वहीं, पेट दर्द, एसिडिटी का रिस्क भी रहता है।

फलों को काटकर देर तक न रखें
कई लोग आलस या जल्दबाजी के चलते फलों को काटकर फ्रिज में रख देते हैं। ऐसा करने से फलों के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसलिए फलों को तुंरत काटकर खाना चाहिए। फलों को काटकर ज्यादा देर तक खुला भी न छोड़ें। फलों को ज्यादा देर रखने से इसके फायदे कुछ कम ही हो जाते हैं।
फलों को न पकाएं
आपने फलों की कई रेसिपीज के वीडियो देखे होंगे, जिनमें फलों को पकाकर कोई रेसिपी बनाई जाती है। आयुर्वेद के अनुसार फलों को कभी भी पकाना नहीं चाहिए। इससे आपको हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है। आपको फलों को नेचुरल तरीके से ही खाना चाहिए। फलों को कभी भी आग पर न पकाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 + eighteen =