Tuesday , June 21 2022

उत्तराखंड : केदारनाथ धाम के लिए अभी तक सबसे ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

ऋषिकेश : अक्षय तृतीया के रोज चारधाम यात्रा का शुभारंभ होने जा रहा है। यात्रा के प्रमुख संचालन केंद्र ऋषिकेश में यात्रा से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यात्रा शुभारंभ होने से 48 घंटा पूर्व ऋषिकेश में कई प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। ऋषिकेश स्थित पंजीकरण केंद्र में दोपहर 12:00 बजे तक 650 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

तीन मई अक्षय तृतीया के दिन यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के साथ खुल जाएंगे। एक रोज पूर्व सोमवार को ऋषिकेश से यात्रियों का जत्था यात्रा के लिए रवाना होगा। सभी यात्रियों के लिए आनलाइन और आफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है।
यात्रा शुभारंभ होने से 48 घंटा पूर्व यात्रा संचालन केंद्र बस टर्मिनल कंपाउंड में जम्मू, राजस्थान, नेपाल आदि क्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। यह सभी लोग यहां पंजीकरण करा रहे हैं। इस वर्ष पंजीकरण कराने वाली एथिक्स इन्फोटेक कंपनी की ओर से जहां कर्मचारियों के जरिए पंजीकरण की व्यवस्था की गई है।

अभी तक 356148 श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

इसके अतिरिक्त यात्री स्वयं अपना पंजीकरण कराना चाहता है तो उसके लिए आठ कियोक्स की व्यवस्था की गई है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेम अनन्त ने बताया कि रविवार दोपहर 12:00 बजे तक 650 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा चुके हैं। चारधाम यात्रा पर जाने वाले 356148 श्रद्धालुओं ने रविवार दोपहर 12:00 बजे तक अपना पंजीकरण कराया है।

पंजीकरण के लिए यह है वेबसाइट

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से पंजीकरण के लिए वेबसाइट http://Registrationandtouristcare.uk.gov.in जारी की गई है। अब तक यमुनोत्री के लिए 59395, गंगोत्री के लिए 61403, केदारनाथ के लिए 128696, बदरीनाथ के लिए 103692 और श्री हेमकुंड धाम के लिए 2962 यात्रियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × 4 =