Wednesday , June 22 2022

इस वजह झड़ने लगते हैं बाल, ये 4 फूड्स करेंगे कमी को दूर

नई दिल्ली:-  विटामिन-डी की कमी उस वक्त होती है, जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में सूरज किरणों या फिर डाइट के ज़रिए विटामिन-डी नहीं मिल पाता है। विटामिन-डी के कमी से हड्डियों के घनत्व में कमी, ऑस्टियोपोरोसिस, और हड्डियों का आसानी से टूट जाना शामिल है।

विटामिन-डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि आपका शरीर इसे कोलेस्ट्रॉल से बनाता है, जब आपकी त्वचा सूरज की किरणों के संपर्क में आती है। यह विटामिन कोविड-19 महामारी के दौरान कुछ समय से लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसा इसलिे क्योंकि यह प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य और शरीर के कई हिस्सों के सही काम के लिए ज़िम्मेदार होता है
ऐसे में अगर आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाए, तो सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानें विटामिन-डी की कमी से क्या होता है?

विटामिन-डी की कमी होने पर हड्डियां कमज़ोर हो सकती हैं, जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द के अलावा मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। ये हैं विटामिन-डी की कमी के लक्षण:

हमेशा थकावट महसूस होना
हड्डियों में दर्द रहना
कमर में दर्द होना
कमज़ोर महसूस करना
घाव या चोट का ठीक न होना
तनाव रहना
बालों का झड़ना
क्यों होती है विटामिन-डी की कमी
डाइट एक्सपर्ट्स की मानें तो ग़लत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है। अगर आप खाने के मामले में नखरे दिखाते हैं, तो आप में कई पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

विटामिन-डी की कमी को कैसे पूरा करें?

अगर आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी हो गई है, तो डॉक्टर आपको विटामिन-डी सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देंगे। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में इन चीज़ों को भी शामिल करना चाहिए
1. सोयाबीन: इसमें विटामिन-डी के साथ प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन-बी, ज़िंक, फोलेट, सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं।

इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का ख़तरा कम हो जाता है।

2. पनीर: कैल्शियम के साथ-साथ पनीर विटामिन-डी से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियां बल्कि मांसपेशियां को भी मज़बूती मिलती है।

3. पालक: हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में पालक का सेवन ज़रूर करना चाहिए। यह न सिर्फ शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करेगी, बल्कि शरीर को कई ज़रूरी पोषक तत्व भी देगी।

4. अंडा: विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए अंडा ज़रूर खाएं। अंडे में प्रोटीन, विटामिन-डी, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

six − two =