Tuesday , June 21 2022

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से एक की मौत,तीन लोग झुलसे

नई दिल्ली:  इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने की एक और घटना सामने आई है। आंध्र प्रदेश में शनिवार तड़के एक घर में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। यह घटना शनिवार तड़के विजयवाड़ा में हुई, जब वह व्यक्ति बैट्री को बेडरूम में चार्ज कर रखा था।

एक दिन पहले खरीदा था स्कूटर

इस हादसे में शिव कुमार, उनकी पत्नी और उनके दो बच्चे बुरी तरह से झुलस गए। उनकी चीख सुनकर पड़ोसी उन्हें बचाने के लिए दौड़े और उन्हें अस्पताल ले गए, जहां शिव कुमार ने दम तोड़ दिया, जबकि उनकी पत्नी की हालत गंभीर बताई जा रही है। उस व्यक्ति ने एक दिन पहले शुक्रवार को ही इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदा था। हालांकि, अभी तक स्कूटर निर्माता के नाम और अन्य विवरण की जानकारी नहीं लग पाई है।
एक सप्ताह से कम समय में दूसरी घटना

तेलुगू राज्य में एक सप्ताह से भी कम समय में यह दूसरी घटना है। इसके पहले तेलंगाना के निजामाबाद जिले में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में विस्फोट होने के कारण 19 अप्रैल को एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी। यह घटना तब हुई, जब बैटरी चार्ज हो रही थी। इस घटना में रामास्वामी की मौत हो गई थी, जबकि उनके बेटे बी प्रकाश और बेटी कमलाम्मा अपने पिता को बचाने की कोशिश में झुलस गए थे। इस घटना के बाद प्योर ईवी ने खेद व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया और कहा कि यह स्थानीय अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं।
हले भी हो चुकी हैं कई घटनाएं

आपको बता दें कि इसके पहले देश में ऐसी कई घटनाएं घट चुकी हैं, जिसने ग्राहकों के मन में बैटरी सेफ्टी को लेकर चिंता पैदा कर दी है। हाल के महीनों में अलग-अलग घटनाओं में कुछ अन्य ईवी निर्माताओं के इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लग गई थी। आपको बता दें कि बीते दिनों हैदराबाद के पास निजामाबाद में प्योर ईवी स्कूटर की बैटरी में एक आग लगने की घटना सामने आई थी, जिसमें 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी, जिसके बाद कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लिए रिकॉल किया है। वहीं, पिछले हफ्ते भारत के टॉप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक के इलेक्ट्रिक स्कूटर में भी आग लगने की घटना सामने आई थी, जिसके बाद कंपनी 3,000 से ज्यादा यूनिट्स को वापस बुला लिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 3 =