मास्को । यूक्रेन पर जारी हमलों के बीच मास्को आज विजय परेड दिवस की ड्रेस रिहर्सल कर रहा है। रूस ने कहा कि 9 मई को होने वाला कार्यक्रम दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन में युद्ध से तबाह बंदरगाह शहर मारियुपोल में आयोजित नहीं किया जा सकता है। पिछले कुछ दिनों में कई रिपोर्टों ने इस बात की जानकारी दी थी कि रूसी सेना मारियुपोल शहर में एक भव्य परेड की योजना बना रही है।

हालांकि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को पुष्टि की कि 9 मई की परेड इस साल मारियुपोल में आयोजित नहीं की जा सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि एक उचित समय आएगा और व्यापक तरीके से उत्सव मनाया जाएगा। साथ ही राष्ट्रपति कार्यालय ने यह भी कहा कि अमर रेजिमेंट का जुलूस इस विजय दिवस पर डोनेट्स्क और लुहान्स्क में आयोजित नहीं किया जा सकता है।

इस बीच, कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने घोषणा की है कि मार्शल ला लागू होने के कारण 8 और 9 मई को यूक्रेनी राजधानी में विजय दिवस को समर्पित कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। क्लिट्स्को ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि इसके अलावा कृपया हवाई अलार्म को अनदेखा न करें और तुरंत आश्रय सेंटर का पालन करें। आने वाले दिनों में यूक्रेन के सभी क्षेत्रों में रूस द्वारा राकेट दागे जाने की उच्च संभावना है। जागरूक रहें और अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें!।

वहीं, मास्को में अमेरिकी दूतावास ने रेड स्क्वायर में मुख्य परेड सहित वार्षिक विजय दिवस समारोह के दौरान अमेरिकी नागरिकों को सार्वजनिक समारोहों और उत्सवों से बचने के लिए सुरक्षा चेतावनी’ जारी की है। चेतावनी में कहा गया है कि अतीत में इन विजय दिवस के आयोजनों के आसपास पुलिस की मौजूदगी बढ़ाई गई है। चल रहे तनाव को देखते हुए अमेरिकी नागरिकों को बड़े सार्वजनिक समारोहों से बचना चाहिए।