Tuesday , June 21 2022

अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन

लखनऊ। सेना में भर्ती के लिए केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश में युवाओं का विरोध प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा। राज्य में इस सिलसिले में हुई हिंसक घटनाओं के मामले में अब तक कुल 387 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गृह विभाग द्वारा रविवार को जारी बयान के मुताबिक, प्रदेश में अग्निपथ योजना के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शनों के मामले में राज्य के 14 जिलों में अब तक कुल 34 मुकदमे दर्ज किये गये हैं, जबकि 387 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बयान के अनुसार, बलिया में सबसे ज्यादा 109 लोग गिरफ्तार किये गये हैं जबकि सहारनपुर में 43, जौनपुर में 41 और अलीगढ़ में 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

देवरिया से प्राप्त सूचना के मुताबिक, जिले के बरहज क्षेत्र में अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने धरना प्रदर्शन किया और सरकार विरोधी नारे लगाए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के वाहन को पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया। पथराव से कुछ पुलिसकर्मी मामूली रूप से घायल भी हुए हैं। सहारनपुर जिले में अग्निपथ योजना के खिलाफ कथित तौर पर युवाओं को आंदोलन के लिए उकसाने के आरोप में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि पकड़े गए पांचों युवक विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता हैं।

सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) आकाश तोमर ने रविवार को पीटीआई- को बताया कि जिले के रामपुर मनिहारन थाना क्षेत्र में अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि इन पांचों की उम्र 25 वर्ष से अधिक है और इनमें से कोई भी पुलिस या सेना में भर्ती की तैयारी नहीं कर रहा है। ये सभी विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े हुए हैं। भदोही से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, अग्निपथ योजना का विरोध करने के लिये जमा हो रहे युवा प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने खदेड़ा और इस सिलसिले में चार युवकों को गिरफ्तार किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 − two =