UP में डेंगू और वायरल बुखार का कहर, अब तक 61 ने गंवाई जान

Lucknow. उत्तर प्रदेश में डेंगू व वायरल बुखार का कहर बढ़ता जा रहा है। यहां, बृहस्पतिवार को चार मासूम समेत 14 लोगों की मौत हो गई। इनमें फिरोजाबाद में 11, मैनपुरी दो और मथुरा में एक मरीज शामिल हैं। वहीं, फिरोजाबाद में मृतकों का आंकड़ा अब करीब 61 पहुंच गया है। वहीं मथुरा में 17, मैनपुरी में तीन, कासगंज में दो लोग डेंगू और वायरल का शिकार हो चुके हैं।

उधर डीएम चंद्रविजय सिंह ने लापरवाही बरतने पर पीएचसी सैलई के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. गिरीश श्रीवास्तव, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. सौरभ प्रकाश और पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. रुचि यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ ही भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का 11 सदस्यीय दल फिरोजाबाद पहुंच गया है और बुखार के कारणों का पता लगा रहा है।

पीड़ित मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ रही

बता दें कि फिरोजबाद जिले में वायरल और डेंगू बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ रही है इसके कारण मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉक्टर ए के सिंह ने गुरूवार को देर शाम बताया कि बुधवार शाम तक 41 लोगों की मौत का आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के पास मौजूद था। उनके अनुसार देर रात तक चार और लोगों की मौत हुई, जिससे रात तक आंकड़ा 45 पहुंच गया था। सिंह का कहना है कि आज दो और बच्चों की डेंगू बुखार से मौत हुई है जिससे जनपद में अब तक डेंगू और वायरल बुखार से पीड़ित लोगों का मौत का आंकड़ा अब 47 तक पहुंच गया है।

वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ- साथ 18 सदस्यीय चिकित्सकीय टीम और 11 सदस्यीय ICMR की टीम ने पीड़ित इलाकों में चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ बुखार के कारणों का भी पता लगाने का काम शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में ICMR की टीम ने विभिन्न क्षेत्रों से लारवा एकत्रित किए हैं जिनकी जांच की जा रही है, अभी तक ICMR की टीम की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। टीम के सदस्य क्षेत्र में घूम कर बुखार से पीड़ित लोगों से बातचीत कर रहे है और उनके लक्षणों के आधार पर उनके नमूने लेकर कर उसके कारणों का भी पता लगा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *