CM योगी बोले- आज AIIMS की संख्या 06 से बढ़ाकर 22 हो गई है ये, PM की वजह से हुआ

Lucknow. अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, आयुष्मान भारत योजना से देश में 50 करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का स्वास्थ बीमा मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के अंदर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से 6 करोड़ लोग इससे जुड़े।

सीएम योगी ने कहा, प्रदेश में आज केवल 13 नए कोविड के मरीज पाए गए हैं। 38 जनपदों में एक भी नया केस नहीं आया। 40 जनपद में एक भी सक्रिय केस नहीं है। कोरोना के खिलाफ 72,000 निगरानी समितियां कार्यरत हैं। कोविड काल के दौरान हमने उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में संक्रमित रोगियों के उपचार हेतु 1.80 लाख बेड्स उपलब्ध कराए।

सीएम योगी ने कहा, आज हम प्रतिदिन 04 लाख कोविड सैंपल की टेस्टिंग की क्षमता को विकसित कर चुके हैं। देश की आजादी के बाद से 2017 तक उत्तर प्रदेश में केवल 12-15 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे। आज मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि वर्तमान में 49 जनपदों में सरकारी/प्राइवेट मेडिकल कॉलेज का एक अच्छा हेल्थ इंस्फ्रास्ट्रक्टर खड़ा करने में हम सफल हुए हैं। सीएम योगी ने कहा, श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी ने देश को 06 नए AIIMS दिए। हम आभारी हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जिन्होंने देश में AIIMS की संख्या 06 से बढ़ाकर 22 कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *