UPSC सिविल सेवा 2019 के परिणाम घोषित, जानिए किसका नाम टॉप 10 में शामिल

UPSC सिविल सेवा 2019 के परिणाम घोषित, जानिए किसका नाम टॉप 10 में शामिल

UPSC सिविल सेवा 2019 के परिणाम घोषित, जानिए किसका नाम टॉप 10 में शामिल

Spread the News

लखनऊ : यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम के लिए 20 जुलाई को इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू की गई थी. दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन के कारण इन इंटरव्यू को पहले स्थगित कर दिया गया था. जिनका रिजल्ट आज यानी मंगलवार की सुबह जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी UPSC की ऑफिशि‍यल वेबसाइट upsc.gov.in से अपने रोल नंबर के अनुसार अपने यूपीएससी सिविल सर्विस का रिजल्ट देख सकते हैं.

प्रदीप सिंह ने किया टॉप

यूपीएससी द्वारा आज 4 अगस्त 2020 को जारी ऑफिशियल नोटिस के अनुसार सिविल सेवा परीक्षा 2019 में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा है.

बता दें कि कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. इसमें 304 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से, 78 ईडब्ल्यूएस, 251 ओबीसी, 129 एससी और 67 एसटी कैटेगरी से हैं. वहीँ परीक्षार्थियों के मार्क्स नतीजों की घोषणा के 15 दिन बाद जारी किया जाएंगे.

UPSC सिविल सेवा 2019 के परिणाम घोषित, जानिए किसका नाम टॉप 10 में शामिल

कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए

आपको बता दें कि यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए थे. इनके लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुई थी.लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते मार्च में इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे. इसके बाद इंटरव्यू 20 जुलाई से 30 जुलाई के बीच आयोजित किए गए. इसके लिए आयोग ने उम्मीदवारों को इंटरव्यू में आने-जाने के लिए विमान के किराए का भुगतान करने का फैसला किया. कोविड-19 के कारण ट्रेन सेवा पूरी तरह शुरू नहीं हो पाने के कारण यह फैसला किया गया थी. हर वर्ष IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं. इस परीक्षा को देश की सबसे चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक माना जाता है.

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों — प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार– में आयोजित की जाती है. मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है.


Spread the News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *