जल्द सस्ते होंगे टू, थ्री और फोर व्हीलर वाहन, GST पर 10 फीसदी कटौती पर विचार

जल्द सस्ते होंगे टू, थ्री और फोर व्हीलर वाहन, GST पर 10 फीसदी कटौती पर विचार

जल्द सस्ते होंगे टू, थ्री और फोर व्हीलर वाहन, GST पर 10 फीसदी कटौती पर विचार

Spread the News

लखनऊ : कोरोना वायरस महामारी के दौरान लागू किए गए लॉकडाउन से भारी घाटा झेल रहे भारतीय ऑटो इंडस्ट्री को केंद्र सरकार बड़ी राहत दे सकती है. दरअसल, सरकार सभी तरह के व्हीकल्स पर जीएसटी रेट में 10 फीसदी कटौती करने पर विचार कर रही है.

ऐसे में अगर आप कार, मोटरसाइकिल और स्कूटी समेत टू व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है. दरअसल मिनिस्टर ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक एंटरप्राइजेज प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार सभी तरह के वाहनों पर जीएसटी रेट में 10 फीसदी कटौती करने की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की मांग पर विचार कर रही है. सरकार इसकी घोषणा जल्द ही करने वाली है.

SIAM (Society of Indian Automobile Manufacturers) के 60वे वार्षिक सम्मलेन को संबोधित करते हुए पप्रकाश जावडेकर ने आश्वासन देते हुए कहा कि जीएसटी में अस्थायी कटौती की इंडस्ट्री की मांग के बारे में प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से बात करेंगे. उन्होंने बताया कि मंत्रालय इस प्रस्ताव की रूपरेखा को तयार कर रहा है. इसके अनुसार टू व्हीलर, थ्री व्हीलर, और फोर व्हीलर पर फेज वाइज तरीके से राहत मिलनी चाहिए. उम्मीद है कि आपको जल्दी ही खुशखबरी मिलेगी. बता दें कि अभी गाड़ियों पर 28 फीसदी जीएसटी लगता है. वाहन उद्योग ने इसे घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की थी.

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि जीएसटी काउंसिल टू-व्हीलर वाहनों पर टैक्स की दरों पर ध्यान देगी. उन्होंने कहा कि ऑटो इंडस्ट्री की जीएसटी रेट को कम करने की मांग पर ध्यान दिया जाएगा. जीएसटी घटाने के सुझाव पर वित्त मंत्री ने कहा कि ये वास्तव में एक अच्छा सुझाव है, इसे GST काउंसिल की बैठक में उठाया जाएगा, क्योंकि टू-व्हीलर न तो लग्जरी आइटम है और न ही नुकसानदेह.


Spread the News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *