नए साल में जनता को मिले ये नए तोहफे

साल 2020 में आम लोगों को एक साथ कई बड़े तोह‍फे मिले हैं. आइए आपको इन्ही तोहफों के बारे में बताते हैं..

1 जनवरी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के होम लोन पर एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (ईबीआर) की दरों में 0.25 फीसदी की कटौती हुई है. अब एसबीआई के होम लोन पर न्‍यूनतम ब्‍याज दर 7.90 फीसदी हो गई. वहीं एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने का तरीका भी बदल गया है. अब 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर बैंक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जनरेट करेगा. इसके तहत रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नए साल का तोहफा देते हुए यह एलान किया है कि अब 130 रुपये में 200 चैनल दिखेंगे. हालांकि TRAI के नए नियम 1 मार्च 2020 से लागू होंगे.

1 जनवरी से भारतीय रेल का हेल्प लाइन नंबर 139 एक्‍टिव है. अब यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है. अब आप सिर्फ 139 नंबर का इस्‍तेमाल कर रेलवे से जुड़ी हर समस्‍या का निपटारा कर सकते हैं.

एक जनवरी से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए पैसे की लेन-देन मुफ्त हो गई है. अब इसके जरिए 2 लाख रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं. सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे यह सुविधा मिलती है.

नए साल में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने देशभर में 28 आधार सेवा केंद्र (एएसके) खोले हैं. ये आधार सेवा केंद्र बैंकों, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित 38,000 आधार नामांकन केंद्रों के अतिरिक्त हैं.

दृष्टिबाधितों को करंसी नोटों की पहचान करने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ‘MANI’ नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. आरबीआई के मुताबिक यह ऐप्लिकेशन ऑफलाइन भी काम करता है. यूजर्स ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर या आईओएस ऐप स्टोर से ‘MANI’ (Mobile Aided Note Identifier) नामक इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.