सर्दियों में रखें अपने बालों का ध्यान

सर्दियों में त्वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। इस मौसम में बालों का रूखा और बेजान हो जाना बहुत परेशान करता है। इसके लिए क्या करना फायदेमंद रहेगा

हर तरह के बालों की देखभाल-

रूखे-बेजान बाल : ऐसे बालों के लिए किसी हल्के शैंपू की जरूरत होती है, साथ ही हर शैंपू के बाद मास्क बेस्ड कंडिशनर भी अवश्य लगाएं। इस मौसम में बालों को कम धोएं और ड्रायर का प्रयोग बहुत जरूरी होने पर ही करें। शादी-पार्टी आदि में जाने के लिए अत्यधिक स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। इनके बजाय लीव-इन सीरम्स का इस्तेमाल करें।

खुश्क-बिखरे बाल : ऐसे बालों को सर्दियों के मौसम में अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए हफ्ते में दो बार बालों की सही तरीके से ऑयलिंग करके माइल्ड और सल्फेट-फ्री शैंपू से इन्हें धोएं। बालों को गर्म पानी से कभी न धोएं। हर बार बाल धोने के बाद कोई अच्छा कंडिशनर लगाएं। लीव-इन कंडिशनर लगाएं और फिर अच्छी तरह तौलिये से बालों को सुखा लें। पतले दांत वाले कंघे का इस्तेमाल ना करें, न ही ब्रश का इस्तेमाल करें। इसकी बजाय मोटे दांतों वाले कंघे का प्रयोग करें।

ऑयली बाल : ऐसे बालों में तेल लगाकर रात भर के लिए न रखें। अगर धोने से एक-डेढ़ घंटे पहले सिर की अच्छी तरह तेल से मालिश कर ली जाए तो यह बालों की कंडिशनिंग के लिए बेहतर रहेगा। इसके लिए प्राकृतिक नारियल तेल का प्रयोग करें। चूंकि इस मौसम में रूसी बहुत होती है, इसलिए जरूरी है कि सिर को अच्छी तरह साफ रखा जाए। हफ्ते में दो बार बालों की डीप क्लीनिंग जरूरी है।

बालों के लिए सेहतमंद भोजन-
डॉ. रामचंदानी के अनुसार, प्रोटीनयुक्त भोजन करने से बालों की ताकत बनी रहती है। मांसाहारी लोग अंडे का सफेदी वाला हिस्सा इस मौसम में रोज खा सकते हैं, शाकाहारी लोगों के लिए रोज एक-दो कटोरी दाल खाना जरूरी है, ताकि उनके शरीर और बालों के लिए जरूरी प्रोटीन की पूर्ति हो जाए। इसके अलावा उन्हें स्प्राउट्स, पनीर, टोफू, सोया, छाछ, दही और योगर्ट का सेवन भी करना चाहिए।

-ये सारे खाद्य पदार्थ बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उनकी चमक को बरकरार रखते हैं।
-लीन मीट्स और अंडे, स्प्राउट्स आदि में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है, इनका नियमित सेवन करें।
-जिंक बहुत महत्वपूर्ण माइक्रो न्यूट्रिएंट है, जोकि सीड्स और नट्स से प्राप्त होता है। इनका पर्याप्त सेवन न केवल जिंक की आपूर्ति करता है, बल्कि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की भी भरपायी करता है, जोकि सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं।
-विटामिन ए, नायसिन और रिबोफ्लेविन का सेवन बढ़ाएं, जो हरी-पीली सब्जियों के अलावा फलों में पाया जाता है।