क्या आप सारा दिन थकावट महसूस करते हैं ? तो परेशान न हो ऐसे करें दूर

हेल्थ डेस्क। अच्छे खान पान और पूरी नींद लेने के बाद भी क्या आप सारा दिन थकावट महसूस करते हैं ? अक्सर हम थकावट को पोषण रहित डाइट, फिज़िकल एक्टिविटी का न होना और खराब लाइफस्टाइल से जोड़ देते है, लेकिन लगातार थकावट महसूस करना एक तरह का सिंड्रोम भी हो सकता है।

क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम की वजह से लगातार थकावट महसूस हो सकती है। ये एक प्रकार की बीमारी है। और अत्यधिक थकान इसकी विशेष समस्या है। इस तरह की थकान शारीरिक और मानसिक गतिविधि के साथ और बिगड़ जाती है, जिसमें आराम करने पर भी ज़्यादा सुधार नहीं होता। क्रोनिक थकान सिंड्रोम से निपटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन शारीरिक कार्यों में सुधार और जीवन शैली में कुछ सरल बदवालों की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है। हम आपको बता रहे हैं लगातार थकावट से निपटने के कुछ तरीके।

शारीरिक कमजोरी और थकावट को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद है इस चीज का चूर्ण  - Perfect News Hindi | DailyHunt

विटामिन-डी का सेवन

विटामिन D की लोगो में आमतौर पर कमी होती है इस बिमारी से निजात के लिए ज़्यादा से ज़्यादा विटामिन-डी को अपने डाइट मे शामिल करें और साथ ही धूप में कुछ देर बैठें।

भोजन पर दे खास ध्यान

हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत भोजन है। अगर आप क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने खान पान पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है। फैट से भरपूर, तला और प्रोसेस्ड खाना न खाएं। साथ ही चीनी की मात्रा भी कम करें।

Regular Fatigue Indicates This Deadly Disease - थकावट के साथ जकडऩ, इस  खतरनाक बीमारी का है संकेत | Patrika News

व्यायाम करे

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि एक्सर्साइज़ आपकी ऊर्जा को ख़त्म करने का काम करती है, हालांकि असलियत इससे बिल्कुल उलट है। एक्सर्साइज़ आपको वक्त के साथ ताकत और ऊर्जा बनाने में मदद कर सकती है। ग्रेडेड एक्सर्साइज़ क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम से जूझ रहे लोगों की मदद कर सकती है। धीरे-धीरे अपनी एक्सर्साइज़ की तीव्रता को बढ़ाएं, ताकि शरीर अपने आप एडजस्ट करता रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *