PM Modi ने किया पत्रिका गेट का लोकार्पण, लेखक और साहित्यकार को बताया शिक्षक

PM Modi ने किया पत्रिका गेट का लोकार्पण, लेखक और साहित्यकार को बताया शिक्षक

PM Modi ने किया पत्रिका गेट का लोकार्पण, लेखक और साहित्यकार को बताया शिक्षक

जयपुर : राजधानी जयपुर में पत्रिका गेट का लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित किया. इस मौके पर उनके साथ कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद रहें.

मिशन अनुपम के तहत हुआ पत्रिका गेट का निर्माण

दरअसल, जयपुर एयरपोर्ट को वॉलसिटी से जोड़ने वाले जवाहर लाल नेहरु मार्ग पर बने इस पत्रिका गेट का निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण (Jaipur Development Authority) के मिशन अनुपम के तहत राजस्थान पत्रिका ग्रुप की ओर से बनाया गया है जिसको निर्माण राजस्थान की संस्कृति और वास्तुशिल्प कला को ध्यान में रखते हुए बनाया है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्रिका अखबार समूह के अध्यक्ष द्वारा लिखी दो पुस्तकों का भी विमोचन किया. उन्होंने कहा किसी भी समाज में समाज का प्रबुद्ध वर्ग, समाज के लेखक या साहित्यकार ये पथप्रदर्शक की तरह होते हैं, समाज के शिक्षक होते हैं. स्कूली शिक्षा तो खत्म हो जाती है, लेकिन हमारे सीखने की प्रक्रिया पूरी उम्र चलती है, हर दिन चलती है. इसमें बड़ी अहम भूमिका पुस्तकों और लेखकों की भी है.

पर्यटकों के​ लिए बनेगा आकर्षण का केंद्र

उन्होंने कहा आज मुझे राजस्थान की ​संस्कृति को प्रतिबिंबित करने वाले पत्रिका गेट को समर्पित करने का अवसर मिला. ये गेट स्थानीय निवासियों के साथ ही वहां आने वाले पर्यटकों के​ लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेगा. अक्षर हमारी भाषा की, हमारी अभिव्यक्ति की पहली इकाई होती है, संस्कृत में अक्षर का अर्थ है, जिसका क्षरण न हो, यानि जो हमेशा रहे. विचार की यही शक्ति है, सामर्थ्य है. हजारों साल पहले जो विचार, जो ज्ञान किसी ऋषि, वैज्ञानिक ने हमें दिया, वो आज भी संसार को आगे बढ़ा रहा है.

उन्होंने कहा हमारे उपनिषदों का ज्ञान, वेदों का चिंतन केवल आध्यात्मिक और दार्शनिक आकर्षण का ही क्षेत्र नहीं है. वेद और वेदांत में सृष्टि और विज्ञान का भी दर्शन है. आज विश्व जिन समस्याओं से जूझ रहा है उसकी चर्चा हज़ारों साल पहले हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *