मोदी कैबिनेट के विस्तार से पहले इस्तीफों का दौर चालू, इन नेताओं की हुई छुट्टी

नई दिल्ली। आज केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा बदलाव होना है। वहीं, मंत्रिमंडल में नए नामों के जुड़ने से पहले कुछ पुराने नामों को विदाई दी जा रही है। इसमें केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, संतोष गंगवार, देबोश्री चौधरी, सदानंद गौड़ा का नाम शामिल है। इन सबकी कैबिनेट से छुट्टी हो गई है। इनसे पहले थावरचंद गहलोत को राज्यपाल बनाया दिया गया है, ऐसे में वो भी कैबिनेट से बाहर हो गए हैं। वहीं, केंद्रीय कैबिनेट से शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोतरे ने भी इस्तीफा दे दिया है। शाम 6 बजे मंत्रिमंडल विस्तार होगा और उसी समय नए चेहरो का शपथग्रहण समारोह होगा। वहीं सूत्रों का कहना है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने भी मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। हर्षवर्धन वर्तमान में दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं।

इसी बीच खबर है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को शिक्षा मंत्री बनाया जा सकता है। हालांकि, इस बात की जानकारी सूत्रों ने दी है। क्योंकि रमेश पोखरियाल निशंक के इस्तीफे के बाद यह पद खाली हो गया है। इसी के साथ ही इस मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश से पांच नए चेहरों को भी शामिल किया जा सकता है। इसमें जिनका नाम सुर्खियों में वह है अनुप्रिया पटेल, कौशल किशोर, अजय मिश्रा, एसपीएस बघेल और बीएल वर्मा, महेंद्र पांडे।

बता दें कि आज शाम करीब छह बजे मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। नए मंत्रिमंडल में करीब 17 से 22 मंत्री शपथ ले सकते हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन मंत्रियों को पद और गोपनियता की शपथ दिलाएंगे। मोदी के नए मंत्रिमंडल में शासन और व्यवस्था के साथ-साथ अनुभव को भी तरजीह दी जाएगी। नए मंत्रिमंडल में युवा जोश पर भी जोर दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि मोदी का यह मंत्रिमंडल युवाओं से भरा रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *