अब नहीं काटने होंगे पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर, डाकघर में बनवाएं अपना पासपोर्ट, जानें कैसे

अगर विदेश जाने का मन बना रहे है और पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। अब इस काम को कराने के लिए आपको बार-बार पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। क्योंकि अब आप अपने घर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर पासपोर्ट बनवा सकते हैं। दरअसल, पासपोर्ट ऑफिस में भीड़ को देखते हुए एक नई खास सुविधा पोस्ट ऑफिस में शुरू की गई है। जिसके तहत आप आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन कराकर आवेदन करना होगा।

Now, you can apply for passport at nearest post office. Details here

नजदीकी डाकघर पर जाएं

इसकी जानकारी पोस्ट ऑफिस ने ट्वीट कर दी है। ट्वीट में लिखा गया है कि अब अपने नजदीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिए पंजीकरण और आवेदन करना सरल हो गया है। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी डाकघर पर जाएं। Passportindia.gov.in के मुताबिक पासपोर्ट सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर दोनों ही पासपोर्ट ऑफिस की ब्रांच हैं। जो पासपोर्ट जारी करने की फ्रंट-एंड सर्विस देते हैं। यह सेंटर टोकन से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं।

passport application in post office News in Gujarati, Latest passport application in post office news, photos, videos | Zee News Gujarati

पोस्ट ऑफिस के CSC में जाना होगा

पासपोर्ट बनवाने के लिए डाकघर जाने से पहले आपको पासपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन करना होगा, तारीख मिलने पर आपको रसीद की हार्ड कॉपी और दूसरे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ पोस्ट ऑफिस के CSC में जाना होगा। इसके बाद नजदीकी पोस्ट ऑफिस में डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन के लिए जाना होगा।

Get passport made at post office now | Allahabad News - Times of India

डॉक्यूमेंट

पासपोर्ट बनवाने के लिए जन्म प्रमाण-पत्र, हाईस्कूल की मार्कशीट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और नोटरी से बनवाया गया एक हलफनामा लगेगा। डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के बाद पूरी प्रक्रिया में 15 दिन का वक्त लगेगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *