यात्रियों से वसूला जाएगा User Charge, जानें किस Class के लिए देना होगा ये शुल्क

यात्रियों से वसूला जाएगा User Charge, जानें किस Class के लिए देना होगा ये शुल्क

यात्रियों से वसूला जाएगा User Charge, जानें किस Class के लिए देना होगा ये शुल्क

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अब यात्रियों से यूजर चार्ज भी वसूलने के लिए प्लान की तैयारी कर रही है. सूत्रों ने बताया कि यूज़र्स चार्ज को लेकर यात्रियों से ज्यादा पैसे वसूले जाएंगे. रेलवे ने यूजर चार्ज के नाम पर यात्री किराया बढ़ाए जाने का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है.

जानकारी के अनुसार, इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लगनी अभी बाकी है. रेलवे जो यूजर चार्ज वसूलेगा उसका इस्तेमाल स्टेशनों पर यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाने में किया जाएगा. यह सुविधा सभी यात्रियों के लिए होगी. रेलवे बोर्ड के सीईओ वीके यादव ने 17 सितंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि सभी 7000 स्टेशनों में यूजर चार्ज नहीं वसूला जाएगा, लेकिन ज्यादातर प्रमुख स्टेशनों पर यूजर चार्ज लगेगा क्योंकि अगले पांच साल में यहां यात्रियों की संख्या काफी बढ़ेगी.

किस क्लास से कितना शुल्क

AC फर्स्ट के टिकट पर 30 रुपए.
एसी सेकेंड के टिकट पर 25 रुपए.
एसी थर्ड के टिकट पर 20 रुपए.
स्लीपर पर 10 रुपए यूजर चार्ज वसूलने का प्रस्ताव है.

दिल्ली से मुंबई का सफर और मंहगा होगा क्येंकि दोनों स्टेशन पर यूजर चार्ज लगाया जा सकता है. दिल्ली- मुंबई समेत करीब 50 रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास (Redevelop) किया जाएगा. इसी के चलते यात्रियों से यूजर चार्ज वसूला जाएगा.

पहले चरण में ये स्टेशन शामिल

पहले चरण में दिल्ली और मुंबई समेत नागपुर, अमृतसर, ग्वालियर और साबरमती जैसे रेलवे स्टेशन का पुनर्निमाण किया जाएगा. रेलवे स्टेशन का पुनर्निमाण करने के लिए GMR, अडाणी समेत कई निजी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *