आधार कार्ड में इन चीजों के बदलाव के लिए नहीं होगी डाक्यूमेंट्स की जरूरत

आधार कार्ड में इन चीजों के बदलाव के लिए नहीं होगी डाक्यूमेंट्स की जरूरत

आधार कार्ड में इन चीजों के बदलाव के लिए नहीं होगी डाक्यूमेंट्स की जरूरत

Spread the News

नई दिल्ली : देश में आज के समय में हमारे लिए आधार कार्ड की बहुत ही अहम भूमिका है। हमें हर सरकारी या गैर सरकारी कामकाज के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। इसलिए हमारे आधार में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। कई बार ऐसा होता है कि जाने अनजाने में आधार में गलती हो जाती है।

कई अपडेट के लिए होती है डॉक्यूमेंट की जरूरत

यूं तो आधार में कई तरह के बदलाव किए जा सकते हैं, लेकिन कई ऐसे अपडेट होते हैं जिनके लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और कई ऐसे भी अपडेट हैं जिसके लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं देने होते हैं। इसके लिए बस आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र पर जाना होता है। आज हम आपको देने जा रहे हैं आधार से जुड़ी वो जानकारी जिसमें आप बिना किसी डाक्यूमेंट्स के आधार की कई चीजें अपडेट कर सकते हैं।

यूआईडीएआई ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर आपको फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी को अपडेट कराना है तो आपको इसके लिए किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अपने आधार की कॉपी लेकर नजदीक के आधार केंद्र में अप्वाइंटमेंट लेकर जाएं और आपकी जरूरत के मुताबिक, चीजें आधार कार्ड में अपडेट हो जाएंगी।

वैलिड प्रूफ के रूप में काम करता है यूनिक नंबर

बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी 12-अंकों का यूनिक नंबर एक वैलिड प्रूफ के रूप में भी काम करता है और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं जिसमें आपको संबंधित डॉक्यूमेंट पेश करने होते हैं।

अगर आप अपने आधार में नाम, एड्रेस और अपना डेट ऑफ बर्थ अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए वैलिड डॉक्यूमेंट देने होते हैं। इसके बिना आपके आधार में ये अपडेट नहीं हो सकते। आधार सेवा केंद्रों पर नया आधार एनरॉलमेंट, नाम में बदलाव, पते में बदलाव, मोबाइल नंबर अपडेट, ईमेल आईडी अपडेट, जन्मतिथि अपडेट, लिंग अपडेट, बायोमेट्रिक अपडेट आदि सर्विसेज उपलब्ध हैं।


Spread the News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *