भारत का एक ऐसा मंदिर जो साल में सिर्फ 5 घंटे के लिए खुलता है

भारत में ऐसे कई मंदिर है जिनके पीछे कई रहस्य छिपे हैं। इन रहस्यों के कारण ही ये मंदिर भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर हैं। इन्ही में से एक है। निरई माता का मंदिर। यह मंदिर छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है।

Nirai Mata Mandir Open Only For 5 Hours In A Year - साल में सिर्फ 5 घंटे के  लिए खुलता है ये मंदिर, महिलाओं के लिए बने हैं ये खास नियम -

आमतौर पर जहां मंदिरों में दिन रात पूजा होती है तो वहीं, निरई माता का मंदिर सिर्फ चैत्र नवरात्रि 5 घंटे के लिए खोला जाता है। बाकी दिनों में यहां आना प्रतिबंधित होता है। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां हर साल चैत्र नवरात्र के दौरान अपने आप ही ज्योति प्रज्जवलित होती है। यह चमत्कार कैसे होता है, यह आज तक पहेली ही बना हुआ है।

Know About Nirai Mata Temple Open Only For 5 Hours In A Year - अजब-गजब:  कहानी भारत के एक ऐसे मंदिर की, जो साल में केवल 5 घंटों के लिए खुलता है -

ग्रामीणों का कहना है कि यह निरई देवी का ही चमत्कार है कि बिना तेल के ज्योति नौ दिनों तक जलती रहती है। निरई माता मंदिर में महिलाओं को प्रवेश और पूजा-पाठ की इजाजत नहीं है। यहां सिर्फ पुरुष ही पूजा-पाठ की रीतियों को निभाते हैं। आपको बता दें कि महिलाओं के लिए इस मंदिर का प्रसाद खाना भी वर्जित है। कहते हैं कि महिलाएं अगर मंदिर का प्रसाद खा लें, तो उनके साथ कुछ न कुछ अनहोनी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *