Nipah Virus: भारत में निपाह वायरस की दस्तक, एक बच्चे की मौत

New Delhi. देश के कई हिस्सों में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। इसका सबसे ज्यादा प्रकोप हमें केरल में देखनो के मिल रहा है। इसी बीच देश में निपाह वायरस ने भी दस्तक देगी है। इसकी चपेट में आने से एक 12 साल के बच्चे की मौत हो गई है। बच्‍चे को निपाह वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बच्चे की मौत रविवार की सुबह हुई है। बता दें कि केरल के कोझीकोड में निपाह का केस पाया है।

भारत सरकार के मुताबिक, केरल के कोझीकोड ज़िले में 3 सितंबर को निपाह वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया था, जिसमें 12 वर्षीय एक बच्चे में इंसेफेलाइटिस और मायोकार्डिटिस के लक्षण पाए गए थे। लड़के को अस्पताल में भर्ती कराया गया और आज सुबह उसका निधन हो गया।

12 वर्षीय बच्‍चे को हालत बिगड़ने के बाद कोझीकोड के निजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उसमें निपाह वायरस की पुष्टि हुई। बच्‍चे की रविवार सुबह 5 बजे हालत और बिगड़ गई और उसने दम तोड़ दिया। बच्‍चे की मौत की खबर के बाद से उसके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की पहचान की जा रही है और उन्‍हें क्‍वारंटाइन किया जा रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि निपाह संक्रमण से बच्‍चे के संक्रमित होने की सूचना मिलने के बाद राज्य सरकार ने शनिवार देर रात स्वास्थ्य अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। हालांकि राज्य सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर निपाह वायरस की मौजूदगी की घोषणा नहीं की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *