यूपी में डेंगू का डंक का हुआ और खतरनाक, D2 स्ट्रेन से हो रही मौतें

Lucknow. यूपी में डेंगू अपना कहर बरपा रहा है। यूपी के कई जिलें इसकी चपेट में हैं। डेंगू से सबसे ज्यादा मौतें फिरोजाबाद में हुई हैं। इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जानकारी दी है। जिसे सुन सभी हैरान रह गए। ICMR के मुताबिक, यूपी में बुखार से हुई मौतों का कारण डेंगू है। प्रदेश में डेंगू के D2 स्ट्रेन की वजह से सबसे अधिक मौतों हुई हैं। आईसीएमआर के डॉक्टर बलराम भार्गव के मुताबिक स्टडी में पाया गया है कि फिरोजाबाद, आगरा और मथुरा में कई मौतों का कारण D2 स्ट्रेन हैं। इस स्ट्रेन में रक्त का रिसाव होता है। जो जानलेवा साबित होता है।

यूपी में इस स्ट्रेन को देख ICMR ने सभी के लिए चेतावनी जारी की है। जिसमें उसने कहा है कि ये बारिश का सीजन है। ऐसे में कहीं पर पानी जमा न होने दें। आसपास की जगह पर साफ-सफाई रखें। ताकि मच्छर इकट्ठे ना हो। डेंगू के D2 स्ट्रेन की बात करें तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू का DENV2 स्ट्रेन इसके किसी भी रूप का खतरनाक हिस्सा है, जो कई बीमारी को गंभीर बनाने का काम करता है। डेंगू की बीमारी को चार स्ट्रेन में बांटा गया है, जिसमें डी-2 किसी भी बीमार व्यक्ति में रक्त रिसाव को बल देता है।

जानें कितना खतरनाक है D2

वहीं D2 तब और भी खतरनाक हो जाता है जब इंटरनल ब्लीडिंग शुरू होती है और दूसरी तरफ प्लेटलेट्स की काउंट कम होने लगती है। इस कमजोरी के कारण बीमार व्यक्ति के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं, जिसकी वजह से मौत के आसार अधिक बनते हैं।

बता दें कि बीते कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में वायरल फीवर के कारण हाहाकार मचा है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मथुरा जिले में ही वायरल फीवर और डेंगू के कारण 15 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। अलग-अलग अस्पतालों में 300 से अधिक लोगों को भर्ती कराया गया, कुछ को अस्पताल से छुट्टी मिली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *