LIVE: Maharashtra Haryana Election Results

 के नतीजे आज आ रहे हैं. दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. अभी तक जो रुझान सामने आए हैं, उसमें भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की जोड़ी महाराष्ट्र में सरकार बनाती दिख रही है. वहीं हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस पार्टी कड़ी टक्कर दे रही है. कांग्रेस और भाजपा में लगातार सीटों का खेल चल रहा है, कभी बीजेपी की बढ़त मजबूत होती है तो कमजोर.

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा की लोकप्रियता का ये पहला लिटमस टेस्ट है. दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है और कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे है. आज के नतीजे महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर का चुनावी भविष्य तय करेंगे. महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीेटें हैं, वहीं हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को एक साथ मतदान हुआ था. महाराष्ट्र में 60.46% और हरियाणा में 65.75% मतदान हुआ था.

हरियाणा के ताजा आंकड़े:

BJP – 37, कांग्रेस- 34, JJP- 10, अन्य- 9

महाराष्ट्र के ताजा आंकड़े:

BJP+: 163 (BJP- 102, SS- 61)

कांग्रेस+: 96 (Cong. 40, NCP 52)

अन्य: 28

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के लाइव अपडेट:

02.05 PM: महाराष्ट्र के नागपुर जिले के रुझान सामने आने लगे हैं. यहां की कुल 12 सीटों में से 5 पर बीजेपी, 5 पर कांग्रेस, एनसीपी एक और निर्दलीय एक सीट पर आगे चल रहे हैं. बता दें कि नागपुर से ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनाव लड़ते हैं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्यालय भी यहां है.महाराष्ट्र और हरियाणा 

02.00 PM: शिवसेना नेता संजय राउत ने बयान दिया है कि महाराष्ट्र में उनका बीजेपी के साथ समर्थन जारी रहेगा, लेकिन इस बार 50-50 फॉर्मूला अपनाया जाएगा. हालांकि, संजय राउत ने इस पूरे फॉर्मूले का मतलब नहीं समझाया.

01.40 PM: राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का चेहरा रणदीप सुरजेवाला कैथला से अपना चुनाव हार गए हैं, सुरजेवाला 567 वोटों से चुनाव हारे हैं. उनके अलावा हरियाणा सरकार में मंत्री कैप्टन अभिमन्यु भी अपनी नारनौंद सीट नहीं बचा पाए. इस चुनाव में कई बड़े दिग्गजों ने हार चखी है, जिसमें सुभाष बराला, सोनाली फोगाट, बबीता फोगाट जैसे नामी नेता शामिल हैं.

12.59 PM: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी बहुमत से दूर है. हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. सुभाष बराला खुद भी टोहाना से चुनाव हार गए हैं और पार्टी आलाकमान के मनमुताबिक नतीजे भी नहीं आए हैं. गृह मंत्री और बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए सुभाष बराला को फटकार भी लगाई है.

दिल्ली आलाकमान ने हुड्डा को दिया फ्री हैंड

11.57 AM: हरियाणा के नरमौल में कैप्टन अभिमन्यु करीब 11 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. उन्हें जेजेपी राम कुमार गौतम मात देते दिख रहे हैं.

11.40 AM: अभी तक के आए रुझानों को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से फोनपर बात की है और उन्हें हरियाणा में पूरा फ्री हैंड दिया है. सरकार बनाने के लिए हुड्डा कोई भी फैसला अपने दम पर ले सकते हैं. साथ ही अगर सरकार नहीं बनती है, तो दुष्यंत चौटाला को मुख्यमंत्री बनाना है या नहीं इसपर भी हुड्डा से विचार करने को कहा गया है.

11.05 AM:  महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी की हालत कमजोर होती दिख रही है. बीजेपी इस वक्त 95 सीटों पर आगे बढ़ रही है. वहीं राज्य सरकार में 6 मंत्री पीछे चल रहे हैं. महाराष्ट्र में पंकजा मुंडे, राम शिंदे, अतुल सावे, विजय शिवतारे, बाला भेगड़े, मदान येरावर पीछे चल रहे हैं.

10.57 AM: हरियाणा में भाजपा बहुमत से दूर है, पार्टी 40 सीटों से आगे नहीं बढ़ पा रही है. इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली तलब कर लिया गया है. खट्टर को आज दोपहर ही दिल्ली बुलाया गया है. बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह को आज एक कार्यक्रम में नोएडा था, लेकिन उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

10.53 AM: महाराष्ट्र में अभी 158 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना की जोड़ी आगे चल रही है. बीजेपी 92 सीटों पर, शिवसेना पर 65 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी 92 सीटों पर आगे है, कांग्रेस 42, एनसीपी 45 सीटों पर आगे चल रही है.

वहीं, हरियाणा में बीजेपी 39 सीटों पर, कांग्रेस 31 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 9 सीटों पर आगे है. हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के आसार दिख रहे हैं.

10.45 AM: महाराष्ट्र की बारामती विधानसभा सीट पर अजित पवार 42 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.

10.27 AM: महाराष्ट्र में बीजेपी 99 सीटों पर आ गई है, वहीं शिवसेना 66 सीटों पर आ गई है. दोनों की जोड़ी के पास 165 का आंकड़ा है.

कांग्रेस और JJP में बनेगी सरकार की बात!

10.22 AM: हरियाणा में बहुमत को लेकर फेर होता दिख रहा है. इस बीच राज्य में सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. JJP के दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस से संपर्क कर समर्थन करने की बात कही है, लेकिन इसके लिए एक शर्त भी रख दी है. उन्होंने कांग्रेस से मुख्यमंत्री पद की मांग की है. वहीं कांग्रेस की ओर से भी कहा गया है कि वह सरकार बनाने के लिए तैयार है.

10.20 AM: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी इस वक्त बहुमत से दूर है. राज्य में बहुमत के आंकड़े के लिए 45 सीटें चाहिए, लेकिन बीजेपी अभी तक 40 सीटों पर अटकी हुई है. वहीं कांग्रेस लगातार 29-30 पर संघर्ष कर रही है. हरियाणा से इतर महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना दोबारा सत्ता में वापसी करती दिख रही है, लेकिन इस बार दोनों पार्टियों की सीटें 2014 के चुनाव से कम दिख रही हैं.

2014 में बीजेपी और शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, जिसमें बीजेपी ने 122 सीटों पर जीत दर्ज कर थी तो वहीं शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. वहीं, इस बार बीजेपी को 100 सीटें और शिवसेना को 63 सीटें मिलती दिख रही हैं.

बीजेपी ने शुरू की सरकार बनाने की तैयारी

10.10 AM: हरियाणा में भाजपा अभी बहुमत से दूर दिखती नज़र आ रही है. बीजेपी के पास अभी तक 38 ही आंकड़े हैं, ऐसे में अन्य दलों से संपर्क साधना शुरू हो गया है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल को इस बातचीत को आगे बढ़ाने का जिम्मा दिया है.

10.01 AM: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा वोटों की गिनती के दौरान पोलिंग सेंटर पर पहुंचे. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि कांग्रेस अकेले दम पर हरियाणा में सरकार बनाने जा रही है.

09.55 AM: महाराष्ट्र से आ रहे ताझा रुझानों में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की जोड़ी एक बार फिर सत्ता में वापसी करती दिख रही है. अभी बीजेपी-शिवसेना की जोड़ी 177 के आंकड़े पर है, जिसमें बीजेपी के पास 111, शिवसेना 66 सीटों पर है. वहीं, कांग्रेस-एनसीपी की जोड़ी 77 सीटों पर है.

09.48 AM: हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज छावनी में सिर्फ 200 वोटों से आगे चल रहे हैं. अनिल विज को दूसरे राउंड तक 8933 वोट मिले हैं, उनके सामने निर्दलीय प्रत्याशी चित्रा को 8733 वोट मिले हैं.

09.43 AM: हरियाणा से सामने आ रहे रुझानों में लगातार लुका छिपी का खेल हो रहा है. ताजा अपडेट में भाजपा 41 सीटों पर, कांग्रेस 29 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की जेजेपी अभी 8 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं अन्य उम्मीदवार 9 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. हरियाणा में अभी तक के जो आंकड़े सामने आए हैं, वह त्रिशंकु विधानसभा की ओर इशारा बन रहे हैं.

09.30 AM: हरियाणा से सामने आए ताजा आंकड़े में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर हो रही है. राज्य में BJP 39, कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की जेजेपी पार्टी इस वक्त 8 सीटों पर आगे चल रही है और 6 सीटों पर अन्य आगे चल रही है.

09.27 AM: महाराष्ट्र के परली से भाजपा की उम्मीदवार पंकजा मुंडे पीछे चल रही है. एनसीपी के धनंजय मुंडे इस वक्त 3500 वोटों से आगे चल रहे हैं.

09.24 AM: महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना की जोड़ी को बहुमत का आंकड़ा मिल गया है. रुझानों में बीजेपी-शिवसेना अभी 158 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 103, शिवसेना 55 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी 74 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

09.21 AM: हरियाणा से सामने आए ताजा आंकड़े में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर हो रही है. राज्य में बीजेपी 38, कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की जेजेपी पार्टी इस वक्त 8 सीटों पर आगे चल रही है और 4 सीटों पर अन्य आगे चल रही है.

09.18 AM: हरियाणा के कैथल से रणदीप सिंह सुरजेवाला पीछे चल रहे हैं, तो वहीं बीजेपी के कैप्टन अभिमन्यु नरनौल सीट से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी की दंगल गर्ल बबीता फोगाट इस वक्त आगे चल रही हैं.

09.15 AM: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है. बीजेपी इस वक्त 39 सीटों पर, कांग्रेस 30 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं जेजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक के जो रुझान सामने आ रहे हैं वह हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के अंदेशा जता रहे हैं. आपको बता दें कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 45 से अधिक का नंबर चाहिेए.