न्यू ईयर पार्टी करते समय ध्यान रखें ये सेफ्टी टिप्स

नए साल का इंतजार बस कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है। ऐसे में हर कोई साल 2019 की विदाई और नए साल का स्वागत जश्न मनाकर करना चाहता है। लेकिन ऐसा करते समय आपको कुछ सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है। जिनकी अनदेखी करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

खुद को सर्दी से बचाएं-
देश के बड़े हिस्से में ठंड और शीत लहर ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। नए साल का जश्न आधी रात तक के बाद तक चलता है, इसलिए ठंड से बचाव बहुत जरूरी है। पार्टी के लिए बाहर जा रहे हैं तो गर्म कपड़ों को बंदोबस्त जरूर करें। बच्चों को ले जा रहे हैं तो उनका विशेष ख्याल रखें, क्यों निमोनिया का खतरा रहता है।

-शराब से दूरी में भलाई-
अधिकांश लोगों के लिए जश्न का मतलब शराब होता है, लेकिन आप परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा संगीत, भोजन करके भी न्यू ईयर का जश्न मना सकते हैं। शराब का सेवन कर ही रहे हैं तो सीमित मात्रा में करें। शराब पीने के बाद वाहन न चलाएं, न अपने दोस्तों को चलाने दें। ज्यादा शराब से एसिडिटी हो सकती है और सुबह हेंगओवर परेशानी खड़ी कर सकता है।

ड्रिंक करने से बचें-

न्यू ईयर पार्टी में दोस्तों या बॉयफ्रेंड के साथ जा रही हैं तो ड्रिंक करने से बचें या फिर अपनी ड्रिंक खुद ही बनवाएं। ऐसा करने से आप अपने खिलाफ होने वाले अपराध को रोक सक पाएगीं।

अपना ड्रिंक खुद बनाएं-

-पार्टी में अनजान व्यक्ति द्वारा दिया गया ड्र‍िंक स्वीकार न करें। यह आपको किसी बड़ी मुसीबत में भी डाल सकता है। कई बार बेहोशी में कुछ घटनाएं हो जाती हैं जो जीवनभर का पछतावा दे जाती हैं।

सोशल मीडिया पर शेयर न करें जानकारी-

पार्टी से लौटने तक सोशल मीडिया पर अपना नंबर, पता या लोकेशन कभी पोस्ट न करें । सोशल मीडिया पर शेयर की गई आपकी जानकारी को कोई भी आसानी से पढ़ सकता है और उसका मिसयूज कर सकता है।

-पेपर स्प्रे रखें साथ-

न्यू ईयर पार्टी से लौटते समय या देर रात सफर करते समय हमेशा अपने बैग में एक पेपर स्प्रे जरूर रखें। इससे आप जरूरत के समय खुद को सेफ रख पाएगीं ।

पैरेंट्स को बताकर आएं
नए साल की पार्टी में आप जा रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप कहां जा रही हैं और किसके साथ जा रही हैं। इसकी जानकारी अपने घर में पैरेंट्स को देकर जाएं। इसके अलावा अपनी लाइव लोकेशन अपने पैरेंट्स से शेयर कर सकती हैं जिससे वो आपको ट्रैक कर सकें।