महिलाओं के लिए सुनेहरा अवसर, प्रदेश में Self Help Group एक्टिव करने के निर्देश

महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर, प्रदेश में Self Help Group एक्टिव करने के निर्देश

महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर, प्रदेश में Self Help Group एक्टिव करने के निर्देश

चंडीगढ़ : महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार एक बहतरीन कदम उठा रही है. फरीदाबाद जिले में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के माध्यम से प्रदेश की सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को अपना हुनर दिखाने का सुनहरा अवसर दिया जाएगा. इस पहल से न केवल ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि अंतर राष्ट्रीय अतर पर भी उन्हें नई पहचान मिलेगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को अधिकारियों के साथ हुई डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की बैठक में महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने और परिवार की आमदनी बढ़ाने के लिए स्वयं सहायता समूह के गठन पर चर्चा की गई. उन्होंने आगामी वर्ष लगने वाले सूरजकुंड मेले में भी स्वयं सहायता समूह की सहभागिता सुनिश्चित करने को लेकर आदेश दिए ताकि प्रदेश की ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने हुनर को प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर मिले.

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि शहरों के साथ-साथ गांवों में भी महिलाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हों ताकि महिलाओं की आमदनी बढ़े. इसके लिए उन्होंने प्रदेशभर के गांवों में जहां सेल्फ हेल्प ग्रुप का गठन हो चुका है उन्हें एक्टिव करने का काम किया जा रहा है. तथा जिन-जिन गांवों में अभी सेल्फ हेल्प ग्रुप का गठन नहीं हुआ है वहां जल्द स्वयं सहायता समूह बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं. मुख्य कार्यकारी अधिकारी इसके लिए जिला स्तर पर हर गांव समूह के गठन को लेकर कार्य-योजना तैयार करके उनकी रिपोर्ट सौंपे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *