Independence Day 2021: CM योगी बोले- अनगिनत बलिदानों के कारण 1947 में देश स्वतंत्र हुआ

लखनऊ। भारत आज अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण कर उन्होंने कहा, देश की स्वाधीनता के बाद देश की बाह्य और आतंरिक सुरक्षा को सुदृढ़ बनाए रखने और भारत के नागरिकों को सुरक्षित माहौल प्रदान करने वाले भारत के सभी वीर जवानों जिन्होंने देश में विभिन्न युद्धों में अपना बलिदान दिया, मैं उन सभी जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

सीएम योगी ने कहा, पराधीनता के खिलाफ एक लंबी लड़ाई व अनगिनत बलिदानों के कारण 1947 में देश स्वतंत्र हुआ। देश के अंदर अलग-अलग स्थानों पर बने स्वाधीनता आंदोलन से जुड़े शहीद स्मारक स्वाधीनता की कीमत के जीवंत गवाह हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 1916 में लखनऊ में ही लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी ने ‘स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, हम इसे लेकर ही रहेंगे’ का उद्घोष किया था। यह उद्घोष देश के स्वाधीनता आंदोलन का एक मंत्र बन गया था।

सीएम योगी ने कहा, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, वीर सावरकर, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे स्वाधीनता संग्राम के अमर सेनानियों ने देश की इस लड़ाई को एक नई ऊंचाई प्रदान की।उत्तर प्रदेश इस निर्णायक लड़ाई का एक केंद्र बिंदु बना। स्वाधीनता के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रवेश करने के साथ ही यह वर्ष चौरी चौरा की ऐतिहासिक घटना का शताब्दी वर्ष भी है। वर्ष 1922 में गोरखपुर के चौरी चौरा के नागरिकों ने विदेशी हुकूमत के खिलाफ एक निर्णायक लड़ाई को आगे बढ़ाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *