अगर घट और बढ़ रहा है वजन तो हो जाए सावधान

 

अगर आप को लगता है की लगातार आपका वजन बढ़ रहा है या फिर कम हो रहा है तो जरूरी नहीं है कि यह आपके खान-पान की वजह से हो रहा हो। इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉक्टर होली लॉफ्टन का कहना है कि अगर आपका वजन बढ़ रहा हो या फिर कम हो रहा हो तो घबराए नहीं, इसका हल है। वजन संतुलित डाइट लेने के बाद भी बढ़ सकता है। इसकी  कई वजहें हो सकती हैं। आइए जानते हैं खानपान के अलावा वो कौन-से  कारण हैं जिनकी वजह से आपका वजन बढ़ सकता है।

 दवाओं के बुरे प्रभाव से

अगर आप संतुलित भोजन ले रहे हैं और उसके बाद भी आपका वजन बढ़ या फिर कम हो रहा है तो इसकी वजा दवाओं का साइड इफेक्ट हो सकता है। अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो इस बात को जरूर ध्यान रखें। एक्सपर्ट कहते हैं कि यह खासतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति एंटीडिप्रेशन की दवाएं ले रहा हो।

गर्भनिरोधक गोलियों से

डॉक्टर होली लॉफ्टन कहते हैं कि गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट से भी वजन बढ़ता है। इन गोलियों में हार्मोंस की मात्रा कम होती है और इसके परिणामस्वरूप इनकी वजह से वजन बढ़ता है।

हार्मोन के गड़बड़ होने से

हार्मोन की गड़बड़ी से भी आपको वजन घट और बढ़ सकता है। हार्मोन वो कैमिकल होते हैं जो शरीर के फंक्शन्स को कंट्रोल करते हैं। अगर खानपान और डाइट पर कंट्रोल के बाद भी लगातार आपका वजन बढ़ रहा है तो इसकी वजह हार्मोन में गड़बड़ी हो  सकती है।