फास्टैग नहीं लिया तो देना होगा दोगुना टोल

एक दिसंबर से देशभर के सभी टोल मुफ्त होने वाले हैं। बिना फास्‍टैग के आप टोल पार नहीं कर पाएंगें क्यों कि गुरूवार  शाम को  केंद्र सरकार ने एलान किया था कि फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए आगामी एक दिसंबर तक इसे मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में अगर अभी तक आपने फास्टैग नहीं खरीदा है तो जल्द खरीद लीजिए क्यों की ये मुफ्त सुविधा सिर्फ और सिर्फ 8 दिन यानी 8 दिसंबर तक ही लागू हो रही है।

अगर आप 1 दिसंबर से अपनी कार या बड़े वाहनों पर बिना फास्‍टैग लगवाए नेशनल हाईवे टोल प्‍लाजा पर फास्टैग वाली लेन से गुजरते हैं तो आपको दोगुना टोल भरना होगा।

अगर आपने अब तक अपनी कार या बड़े वाहन पर फास्‍टैग नहीं लगवाया है और आप दोगुना टोल न भरने से बचना चाहते है तो एनएचएआई के बिक्री केंद्र पर जाकर फ्री में इसे ले सकते है। एक दिसंबर के बाद एनएचएआई फास्टैग के लिए आपसे पैसे लेगा। इस समय एनएचएआई के नेटवर्क में कुल 537 टोल प्लाजा है।जिसमे से को 17 को छोड़ कर शेष टोल प्लाजा के लेन आगामी 30 नवंबर तक फास्टैग से लैस हो जाएंगे। शेष टोल प्लाजा अभी बन ही रहे हैं इसलिए वहां इलेक्ट्रानिक तरीके से टोल वसूली की सुविधा नहीं लग पाई है।