Saturday , January 22 2022

हिमाचल में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त , 700 से ज्यादा सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से पर्यटक बर्फ़बारी का मज़ा लेते दिख रहे थे। लेकिन अब ये बर्फ़बारी वहां की जनता के लिए दुश्वार हो गयी है। देर रात से ही हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है। प्रदेश में सीजन का यह सबसे भारी हिमपात दर्ज हुआ है। देर रात से जारी बर्फबारी के कारण प्रदेश में 700 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं। बर्फबारी होने से सड़कों पर वाहनों के पहिये थम गए हैं। बारिश और बर्फबारी से लोगों की दुश्वारियां बढ़ गईं हैं।

बता दें कि शिमला में दोपहर बाद भारी हिमपात का अलर्ट जारी किया गया है। बर्फबारी होने से राजधानी शिमला में आए पर्यटकों के चहरे खुशी से खिल गए हैं। रोहतांग, मनाली, जलोड़ी दर्रा, जंजैहली में भारी बर्फबारी जारी है। कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है। बर्फबारी से पानी की सप्लाई भी बाधित हो गई है। मनाली में 30 सेंमी बर्फबारी हुई है। डलहौजी में 35 सेंमी बर्फबारी हुई है।

जानकारी के अनुसार कांगड़ा जिले की मुलथान तहसील व बरोट गत रात से भारी बर्फबारी के कारण देश-दुनिया से कट गया है। साथ ही बरोट में विद्युत सब डिवीजन पूरी तरह ठप हो गया है। पूरा क्षेत्र अंधेरे में डूबा हुआ  है। मुलथान तहसील ब बरोट को जोड़ने वाली मुख्य सड़क बरोट घटासनी रात से बर्फ के कारण बंद हो गई है। क्षेत्र की अन्य सडकें भी बंद हो गई है।