HCL Tech की प्रमुख बनीं भारत की सबसे अमीर महिला, जानिए क्या थी सक्सेस स्टोरी

HCL Tech की प्रमुख बनीं भारत की सबसे अमीर महिला, जानिए क्या थी सक्सेस स्टोरी

HCL Tech की प्रमुख बनीं भारत की सबसे अमीर महिला, जानिए क्या थी सक्सेस स्टोरी

लखनऊ : केवल 28 साल की उम्र में HCL कंपनी की सीईओ के तौर पर ज़िम्मेदारी सँभालने वाली रोशनी नाडर को पिता के साथ कारोबार में काफी सीखने का मौका मिला. 368800 करोड़ रुपय के साथ रोशनी नाडर भारत की सबसे अमीर महिला के पद पर पहुच गई हैं. हाल ही में 8.9 अरब डॉलर की कंपनी एचसीएल टेक ने यह घोषणा की थी कि अब कंपनी के चेयरपर्सन शिव नाडर नहीं रहंगे बल्कि इस पद के लिए उनकी बेटी रोशनी नाडर की नियुक्ति की गई थी.

शास्त्रीय संगीतकार भी हैं रौशनी नाडर

दरअसल, रोशनी एक प्रशिक्षित शास्त्रीय संगीतकार भी हैं. साल 2013 में वे HCL टेक्नोलॉजीज के निदेशक मंडल में शामिल हुईं और Vice Chairperson बनी. वह समूह की सभी संस्थाओं की होल्डिंग कंपनी HCL Co-orporation की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पद पर बनी रहेंगी.

महिलाओं को आगे लाना थी पहली प्रार्थमिकता

28 साल की उम्र में रोशनी पढ़ाई पूरी करके भारत आईं, तो कंपनी में महिला-पुरुषों के बीच यह अंतर उन्हें साफ दिख रहा था. एचसीएल कॉर्प का सीईओ बनने के बाद उनकी प्राथमिकता महिलाओं को आगे लाना था. उन्होंने नियम बनाया कि हर तिमाही बोर्ड मीटिंग में बोर्ड के सदस्य दो-दो के समूह में बंट जाएं. ये सदस्य लीडरशिप या सीनियर लेवल की 10-10 महिला कर्मियों के साथ मिलकर लंच करें.

फोर्ब्स ने शामिल किया सबसे पावरफुल महिलाओं में नाम

इस नियम का उद्देश्य महिलाओं को प्रेरित करना था. काम के घंटों में लचीलापन और महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम का कल्चर भी शुरू किया गया. इस दौरान फोर्ब्स ने रोशनी नाडर का नाम 2017, 18, 19 में विश्व की 100 सबसे पावरफुल महिलाओं की सूची में शामिल किया.

रोशनी के पति शिखर मल्होत्रा शादी से पहले हौंडा के डिस्ट्रीब्युटर थे, जिनसे उनकी मुलाकात दिल्ली में उनके कॉमन फ्रेंड्स के ज़रिए हुई थी. हालकी शादी के बाद वह भी एचसीएल से जुड़ गए थे. फिलहाल वे अभी एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस चांसलर का पदभार संभल रहें हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *