Saturday , January 22 2022

जानें झड़ते बालों का कारण, इन आदतों को आज ही से कर दें दूर…

आज के समय में बालों के झड़ने की समस्या सभी में आम हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से झूझ रहा है। वहीं गंजे ना होने के डर से बचने के लिए लोग हर तरह के प्रोडक्टस को इस्तेमाल करते हैं। परिणामस्वरूप उनके बाल और खराब होने लग जाते है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी कुछ आदतों की वजह से भी आप अपने बाल झड़ने की समस्या से लंबे समय तक झूझते रहते है। आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर किन कारणों की वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं।

बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि प्रदूषण, तनाव या खराब लाइफस्टाइल। अगर कोई लंबी बीमारी से झूझ रहा है तो उस कारण से भी उस व्यक्ति को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Hair mistakes that age you the most – SheKnows

बाल झड़ने के मुख्य कारण –

बाल झड़ने के कारणों की बात करें तो महिलाओं में बर्थ कंट्रोल पिल्स, प्रेग्नन्सी, मेनोपॉज, बच्चे के जन्म की वजह से हॉर्मोन में आए बदलाव के कारण भी बाल टूटते है। थाइरॉइड डिसॉर्डर, आयरन की कमी या इन्फेक्शन की वजह से भी बाल झड़ते है। कई बार दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

यदि आप डाइटिंग पर ज्यादा ध्यान देते हुए पोशक तत्व कम ले रहे हैं तो भी बाल झड़ना शुरू हो सकते है। जिन लोगों में विटामिन- ए की अधिकता हो जाती है उन लोगों में ज्यादा बाल टूटने की समस्या पाई जाती है। लगातर गलत हेयरस्टाइल की वजह से भी आप अपने बाल खोने लग जाते हैं। बालों को टाइट रबर बैंड से कसकर बांधकर रखने पर या बहुत ऊपर चोटी बांधने पर भी आपके बाल टूटने लग जाते है। 39,226 Hair Problem Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock

बाल टूटने की समस्या से बचने के उपाय

बालों में गरम पानी का प्रयोग ना करें ऐसा करने से बाल रूखे, बेजान और खराब हो सकते हैं।

अपने बालों में प्रयोग होने वाली कंघी को हमेशा साफ रखें।

बाहर निकलते समय धूप में सिर को ढक कर निकलें। इससे आप सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण से अपने बालों को बचा सकते हैं।

अपने बालों में गरम पानी का प्रयोग ना करें। ऐसा करने से बाल रूखे, बेजान और खराब हो सकते हैं।

महिलाएं बालों को ज्यादा कसकर न बांधे। ऐसा करने से ज्यादा बाल टूट सकते हैं।

योग करने की आदत डालें साथ ही खुद को तनाव और चिंता से दूर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =