इन नियमों के साथ 15 अक्टूबर से खुल रहें हैं स्कूल, केंद्र से मिली अनुमति

इन नियमों के साथ 15 अक्टूबर से खुल रहें हैं स्कूल, केंद्र से मिली अनुमति

इन नियमों के साथ 15 अक्टूबर से खुल रहें हैं स्कूल, केंद्र से मिली अनुमति

लखनऊ : कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए 21 सितंबर से 9 से 12 तक के स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई थी. वहीँ अब सरकार द्वारा 15 अक्टूबर से सभी स्कूलों को खोले जा रहें हैं. फिलहाल स्थिति को देखते हुए सरकार ने ये छुट केवल नॉन-कन्टेनमेंट जोन के लिए दी गई है.

स्‍कूल और HEIs खोलने को लेकर दिशानिर्देश जारी

शिक्षा मंत्रालय ने स्‍कूल और हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशंस (HEIs) खोलने को लेकर दिशानिर्देश (Guidelines) जारी कर दिए हैं. इसी के आधार पर राज्‍यों को अपनी गाइडलाइंस फ्रेम करनी होंगी. बता दें कि स्‍कूल खोलने का स्‍टैंटर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) पहले ही जारी किया जा चुका है. जिसमें कोविड 19 से जुड़ी सावधानियों के बारे में विस्‍तार से बताया गया था.

शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को ट्वीट कर लिखा कि स्कूलों/HEIs को पुन: खोलने के लिए कन्टेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों के लिए दिशानिर्देश जारी किये गए हैं. राज्य / संघ राज्य क्षेत्र 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के संबंध में निर्णय ले सकते हैं.

स्‍टूडेंट्स को पैरेंट्स से रिटेन प‍रमिशन लेकर आना होगा

बता दें कि उत्‍तर प्रदेश सरकार ने केंद्र के निर्देशानुसार स्‍कूल खोलने का फैसला किया है. कॉलेज और यूनिवर्सिटीज को गाइडलाइंस के हिसाब से खोला जाएगा. जिला स्‍तर पर प्रशासन से बात करने के बाद स्‍कूल मैनेजमेंट कैंपस खोलने का फैसला ले सकते हैं मगर यह बाध्‍यकारी नहीं है. स्‍टूडेंट्स को पैरेंट्स से रिटेन प‍रमिशन लेकर आना होगा.

वहीँ महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस महामारी काबू में नहीं है. ऐसे में सरकार ने 31 अक्‍टूबर तक स्‍कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्‍थान बंद रखने का फैसला किया है. ऑनलाइन और डिस्‍टेंस लर्निंग की इजाजत होगी और उन्‍हें बढ़ावा दिया जाएगा. उत्‍तराखंड सरकार ने गुरुवार शाम को अनलॉक-5 की एसओपी जारी कर दी. इसी के तहत 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खोलने की इजाजत दे दी गई है. हालांकि, शिक्षा विभाग इसके लिए अलग से एसओपी जारी करेगा. राज्‍य में केंद्र सरकार की ओर से फंड किए जाने वाले उच्‍च शिक्षा संस्‍थान भी खुल जाएंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *