प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द ला सकती है ये नई स्कीम

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द ला सकती है ये नई स्कीम

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द ला सकती है ये नई स्कीम

नई दिल्ली : देश की अर्थव्यवस्था पर सुधार के लिए सरकार लगाता नए कदम उठा रही है. इसी क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के साथ मिलकर वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी बिगड़ी अर्थव्यवस्था के सुधार में जुट गए हैं.

अर्थव्यवस्था की हालत दुरुस्त करने के लिए उठाए कदम

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा है कि अर्थव्यवस्था की हालत दुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार आगे भी जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है. साथ ही, इस बात के भी संकेत दिए कि बहुत जल्द ही प्राइवेट सेक्टर कर्मचारियों के लिए भी LTC (Leave Travel Concession Allowances) लाभ पर तस्वीर साफ की जाएगी. हाल ही में ऐलान किए गए प्रोत्साहन (Stimulus) को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा वंचित एवं गरीब वर्ग को जरूरी मदद पहुंचाने की है. इस पैकेज का ऐलान भले ही सरकारी कर्मचारियों के लिए किया गया, लेकिन ये खर्च कुछ ऐसी वस्तुओं पर होने वाले हैं, जिसका सीधा लाभ छोटे व्यापारी को मिल सकेगा.

LTA लाभ दिए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि बहुत जल्द उन कर्मचारियों के लिए स्पष्टीकरण जारी किया जाएगा, जिन्होंने नए टैक्स सिस्टम को अपना लिया है या जिन्होंने पहले ही LTA का लाभ ले लिया है. आने वाले सप्ताह में इस बारे में स्पष्टीकरण जारी हो सकता है.

इन्फ्रास्ट्रक्चर स्तर पर भी हो रहा है काम

इंटरव्यू में उन्होंने कहा भारत ही इकलौता ऐसा देश है जहां 8 महीनों के लिए 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज दिया गया. इसके अलावा, गरीब वर्ग के बैंक अकाउंट में 68,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. इसके अलावा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं. वहीं ग्रमीण अर्थव्यवस्था को लेकर उन्होंने कहा इसमें केवल मनरेगा या कृषि की बात नहीं है. इन्फ्रास्ट्रक्चर स्तर पर यहां काम हो रहा है जिससे रोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में अब ट्रैक्टर, मोटरबाइक्स, चार पहिया और घरों की मांग बढ़ रही है. अब लोग इस पर खर्च करने लगे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *