अब डिजिटल लेन-देन करने पर मिलेगा सरकार की तरफ से इनाम: पीएम नरेंद्र मोदी

अब डिजिटल लेन-देन करने पर मिलेगा सरकार की तरफ से इनाम: पीएम नरेंद्र मोदी

अब डिजिटल लेन-देन करने पर मिलेगा सरकार की तरफ से इनाम: पीएम नरेंद्र मोदी

न्यू दिल्ली: देश के प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (9 सितंबर) मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर रहें हैं। इस दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों से जुड़े स्ट्रीट वेंडर्स से संवाद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप डिजिटल लेन-देन करेंगे तो आपके खाते में सरकार की ओर से इनाम के रूप में कुछ पैसे कैशबैक के रूप में भेजे जाएंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ सरकार के सभी मंत्री भी मौजूद हैं।भारत सरकार ने बीते 1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरूआत की थी, ताकि कोरोना वायरस से प्रभावित रेहड़ी पटरी वाले दुकानदारों को सहायता दी जाएगी और उन्हें दोबारा रोजगार से जोड़ा जाएगा।

प्लानिंग के तहत पिछले 6 सालों हुए हैं गरीबों के लिए कार्य

प्रधनमंत्री मोदी ने बुधवार ने बुधवार को मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हुए कहा कि, “अब जब आप नए सिरे से अपने व्यवसाय को शुरु कर रहे हैं, तब आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक आपको अपनी और अपने ग्राहकों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना है। मास्क, साफ सफाई, दो गज की दूरी, इन सभी को अपनाना ही है।”

उन्होंने आगे कहा कि,”हमारे देश में गरीबी हटाने की बहुत बातें हुईं लेकिन जिस प्लानिंग के तहत पिछले 6 सालों में कार्य हुए, अनेक नई पहल की गई हैं, वह पहले कभी नहीं हुआ। सरकार की योजनाओं का सही फायदा अब गरीबों को मिल रहा है। गरीबों का जनधन बैंक खाता खुला है, उन्हें बिना रिश्वत आवास मिल रहे हैं, रसोई गैस सिलेंडर मिल रहे हैं। हमारा गरीब इन वर्षों में जिस तरह बैंकिंग से जुड़ा है, उसने एक नई शुरुआत की है। बहुत जल्द हमारे गांव भी ऑनलाइन मार्केट से जुड़ेंगे।”

देश में बढ़ा है डिजिटल लेनदेन का चलन

मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स से डिजिटल ट्रांजेक्शन पर बात करते हुए कहा कि, ” बीते 3-4 साल के दौरान देश में डिजिटल लेनदेन का चलन तेज़ी से बढ़ा है। ग्राहक मौजूदा परिस्थितियों में नकद रुपये लेने और देने से बचते हैं। मैं चाहता हूं कि रेहड़ी-पटरी वाले भी डिजिटल लेनदेन से पीछे न हटें। रेहड़ी पटरी वाले साथी डिजिटल दुकानदारी में पीछे न रहे। बैंकों और डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने वालों के साथ मिलकर एक नई शुरुआत की है। बैंको और संस्थाओं के प्रतिनिधि रेहड़ी, ठेले पर आएंगे और QR कोड देंगे। उपयोग कैसे करना है, ये भी बताएंगे।”

डिजिटल ट्रांजेक्शन पर सरकार देगी प्रोत्साहन राशि

प्रधनमंत्री मोदी ने कहा कि,” हाल में सरकार ने शहरों में आप जैसे साथियों के उचित किराए में बेहतर आवास उपलब्ध कराने की भी एक बड़ी योजना शुरु की है। एक देश, एक राशन कार्ड की सुविधा से आप देश में कहीं भी जाएंगे तो अपने हिस्से का सस्ता राशन ले पाएंगे। स्वनिधि योजना में 7% की ब्याज में छूट दी जा रही है और आपने डिजिटल ट्रांजैक्शन करने के साथ कुछ अन्य बातों का ध्यान रखा तो सरकार आपके खाते में प्रोत्साहन के रूप में कुछ रुपये और डालेगी। यह इतना होगा कि आपका पूरा ऋण ब्याजमुक्त हो जायेगा।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *