Work From Home में आंखों को लग सकता है रोग, बचे रहने के लिए करें ये उपाय

Work From Home में आंखों को लग सकता है रोग, बचे रहने के लिए करें ये उपाय

Work From Home में आंखों को लग सकता है रोग, बचे रहने के लिए करें ये उपाय

Spread the News

लखनऊ : कुछ लोग ऐसे हैं जो वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने लैपटॉप को बिस्तर पर ही रख रहे हैं और इसी स्थिति में 8 से 12 घंटे तक काम कर रहे हैं। आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक (Harmfull) साबित हो सकता है।लैपटॉप को किसी तकिया के सहारे या फिर ब्लैंकेट को लेकर थोड़ी ऊंचाई पर रखें ताकि आपको स्क्रीन आंखों के समानांतर दिखाई दे सके। दरअसल स्क्रीन नीचे होने के कारण आप ठीक तरह से चीजों को नहीं समझ पाएंगे और स्क्रीन देखने के लिए आपको आंखों पर ज्यादा जोर देना पड़ेगा और यह आपकी आंखों की दृष्टि क्षमता (eyesight) को कमजोर बना सकता है। इसलिए कोशिश करें कि यदि कोई स्टडी टेबल घर में मौजूद है तो उस पर ही लैपटॉप को रखें।

लाइट बंद करके न करें काम

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) के दौरान बेहतरीन आनंद लेते हुए कमरे की लाइट बंद करके भी काम कर रहे हैं। हालांकि, यह थोड़ी देर के लिए मानसिक सुकून तो दे सकता है लेकिन यह आपकी आंखों के लिए कई प्रकार के हानिकारक प्रभाव भी उत्पन्न करता है। लैपटॉप की स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी सीधे तौर से आपकी आंखों पर पड़ती है और कमरे में कोई और लाइट ना जलने के कारण इसका तेज प्रभाव आपके आंखों को सीधा प्रभावित करता है। यह आपकी आंखों कि देखने की क्षमता को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए कोशिश करें कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो अपने कमरे की लाइट को ऑन करके रखें। आगे की स्लाइड्स में आपको ऐसे खाद्य पदार्थ बताया जा रहे हैं जो विटामिन ए (Vitamin A) की पूर्ति करके आपके आंखों को स्वस्थ रखने में भी काफी मदद कर सकते हैं।

 जरूरी है पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए

आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि इसे पर्याप्त रूप से विटामिन ए की मात्रा मिले। विटामिन ए की मात्रा भरपूर रूप से गाजर में पाई जाती है। इसलिए आंखों के बेहतरीन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आप गाजर का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो गाजर का सलाद या फिर जूस के रूप में भी नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। पालक हरी सब्जियों में प्रमुख रूप से गिनी जाती है और कई लोगों के द्वारा इसका जूस और स्मूदी के रूप में भी सेवन किया जाता है। आंखों के देखने की क्षमता को अगर आप स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो पालक को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना ना भूलें। लॉकडाउन के दौरान यह सब्जी बड़ी आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगी।

 


Spread the News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *