Delhi Metro : इन नियमों के साथ 7 सितंबर से शुरू होगा मेट्रो का संचालन

Delhi Metro : इन नियमों के साथ 7 सितंबर से शुरू होगा मेट्रो का संचालन

Delhi Metro : इन नियमों के साथ 7 सितंबर से शुरू होगा मेट्रो का संचालन

नई दिल्ली : दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में सात सितंबर से मेट्रो चलाए जाने को लेकर केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा मंजूरी मिल गई है. ऐसे में महामारी के इस दौर में मेट्रो चालकों को कोविड 19 से बचाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) प्रबंधन हर संभव प्रयास में जुटी हुई है.

मेट्रो प्रबंधन द्वारा यात्रा को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं. यात्रा करने वाला व्यक्ति निश्चिन्त होकर सुरक्षित सफर कर सके इसके लिए प्रबंधन ने मेट्रो के अलग-अलग कोच में यात्रियों को जागरूक करने के लिए मेट्रो के डिस्प्ले बोर्ड लगाए हैं, जिसे पढ़कर हर यात्री कोरोना के प्रति जागरूक होंगे.

सुबह 7 बजे से 11 बजे तक मेट्रो सेवा चलेगी

DMRC द्वारा कहा गया है कि हम केवल एक लाइन को फिलहाल खोलेंगे. सुबह 7 बजे से 11 बजे तक मेट्रो सेवा चलेगी और उसके बाद शाम के चार बजे से आठ बजे तक मेट्रो चलेगी.

वहीँ केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को सही ढ़ंग से लागू कराने के लिए मेट्रो ट्रेन स्टेशन पर उचित समय तक रुकेगी. अब पांच से सात मिनट तक मेट्रो, स्टेशन पर रुक सकती है. मेट्रो ट्रेन उन स्टेशन पर नहीं रुकेगी जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जाएगा.

एक कोच में अधिकतम 50 लोगों को होगी छूट

नियमानुसार मेट्रो के एक कोच में अधिकतम 50 लोगों के सफर करने की छूट होगी. यदि इससे अधिक लोग कोच में सवार हो जाएंगे तो यात्री को कोच से उतार दिया जाएगा. जिसके बाद उन्हें दूसरी मेट्रो आने तक का इंतजार करना होगा.

केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय ने बताया कि ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी को नियमित किया जाएगा. कंटेनमेंट जोन में मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे. यात्रियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *